Move to Jagran APP

रोज सुबह पिएं कढ़ी पत्ते का पानी, ब्लोटिंग और अपच जैसी कई परेशानियां बना लेंगी दूरी

कढ़ी पत्ता कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर कढ़ी पत्ता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Benefits of Curry Leaves) है। इसमें विटामिन-ए बी सी कैल्शियम आयरन आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन बालों दिल और शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आइए जानें रोज सुबह कढ़ी पत्ते का पानी पीने से क्या फायदे मिल सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 21 Oct 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
कढ़ी पत्ते का पानी पीने से मिलेंगे ढेरों फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Curry Leaves Water Benefits: खाने में तड़का लगाने से लेकर इसका स्वाद बढ़ाने के लिए कढ़ी पत्ते का उपयोग किया जाता है। दक्षिण भारत में तो कढ़ी पत्ते का उपयोग लगभग हर खाने की डिशेज में किया जाता है। कढ़ी पत्ता कई औषधीय गुणों (Benefits of Curry Leaves) से भरपूर माना जाता है इसके सेवन से पेट की समस्याएं दूर होती है, ये मेटाबॉल्जिम बढ़ाता है। इसके साथ ही एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के कारण ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बानएं रखता हैं। कढ़ी पत्ते का उपयोग रोजाना दाल में तड़का लगाने से लेकर इसकी चटनी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, आपको बता कि रोजाना सुबह कढ़ी पत्ते का पानी पीना (Benefits of Drinking Curry Leaves) भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। तो आइए जानते हैं कि कढ़ी पत्ते का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं।

पाचन दुरुस्त रहता है

सुबह-सुबह कढ़ी पत्ते का पानी पीना पेट के लिए फायदेमंद होता है। जिन लोगों को कब्ज आदि की समस्या होती है उन्हें रोजाना सुबह कढ़ी पत्ते का पानी पीना चाहिए। इससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और अपच और कब्ज से राहत मिलती हैं।

यह भी पढ़ें: Uric Acid कम करने के लिए खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फायदा

दिल का ख्याल रखता है

कढ़ी पत्ते का पानी पीने से दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। कढ़ी पत्ते का पानी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है और इससे जुड़ी समस्याएं कम करने में मदद मिलती है।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

एंटीऑक्सीडेंट गुणों के भरपूर कढ़ी पत्ता स्किन के लिए भई फायदेमंज माना जाता है। रोजाना इसका पानी पीने से स्किन निखरती हैं और दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिलती है।

वजन कम करने में मदद

कढ़ी पत्ते का पानी पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसके सेवन से मेटाबॉल्जिम तेज होता है, जिससे खानी जल्दी पचता है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

शुगर कंट्रोल करता है

कढ़ी पत्ते का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

बालों को मजबूत बनाता है

कढ़ी पत्ते में आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाएं रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से बाल झड़ने की समस्या कम होती है और बालों में शाइन भी आती है।

यह भी पढ़ें: रोजाना सुबह खाली पेट खाएं भीगे हुए अंजीर, ब्लड प्रेशर से लेकर मोटापा तक हो जाएगा कंट्रोल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।