Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cycling: रोज साइकिल चलाना हो सकता है दिल के लिए फायदेमंद, जानें क्या हैं इसके अन्य फायदे

फिट रहने के लिए हमारा फिजिकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी होता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने रोज के रूटीन में कोई ऐसी एक्टिविटी जरूर शामिल करें जिससे हम एक्टिव रह सकें। साइकिलिंग एक ऐसी ही एक्टिविटी है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। जानें रोज थोड़ी देर साइकिलिंग करने से क्या लाभ हो सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 13 Jan 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
रोज थोड़ी देर साइकिलिंग करना फायदेमंद हो सकता है

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cycling Benefits: हमारी लाइफस्टाइल में फिजिकल एक्टिविटी की कमी की वजह से हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं, जैसे वायु प्रदूषण, सर्दी और अधिक काम की वजह से हमारी लाइफस्टाइल सेडेंटरी हो गई है। इसलिए अपने रूटीन में किसी न किसी फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करना जरूरी है। नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे कई बीमारियों से बचाव करने में भी मदद मिलती है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप रोज जिम जाकर ही एक्सरसाइज करेंगे, तो वह फिजिकल एक्टिविटी कहलाएगी, बल्कि कई ऐसे काम हैं, जो आपको फिट रखने में मददगार हो सकते हैं। इसमें साइकिलिंग काफी लाभदायक हो सकती है। रोज साइकिलिंग करने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं, रोज थोड़ी देर साइकिल चलाने से हमारी सेहत को क्या लाभ मिल सकते हैं।

मेंटल हेल्थ बेहतर रहती है

रोज थोड़ी देर साइकिलिंग करने से आपकी मेंटल हेल्थ दुरुस्त बन सकती है। साइकिल चलाने से माइंड रिलैक्स होता है और स्ट्रेस, एंग्जायटी जैसी परेशानियां कम होती हैं। दरअसल, साइकिलिंग एक तरह की एक्सरसाइज होती है, जिस वजह से दिमाग हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करता है। इससे आपका तनाव कम होता है और आपका मूड भी बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें: वायु प्रदूषण बन सकता है इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह, इन तरीकों से खुद को बनाएं एक्टिव

वजन कम करने में मददगार

सेडेंटरी लाइफस्टाइल के कारण वजन बढ़ने की समस्या काफी आम है, लेकिन इस वजह से कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे मोटापा, डायबिटीज आदि। इसमें साइकिलिंग करना काफी लाभदायक हो सकता है। साइकिल चलाते वक्त हमारी बॉडी की कैलोरी बर्न होती है, जिस वजह से शरीर में एक्स्ट्रा फैट स्टोर नहीं होता और वजन बढ़ने की समस्या कम होती है। इसलिए हेल्दी वजन मेंटेन करने में साइकिलिंग काफी मददगार साबित हो सकती है।

मांसपेशियां मजबूत बनती हैं

साइकिल चलाने से हमारी मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है, जिससे उनकी टोनिंग होती है और वे मजबूत बनती हैं। यह खासकर, पैरे की मांसपेशियों के लिए अधिक लाभदायक होता है। साथ ही, यह हिप्स और बैक की मसल्स के लिए भी लाभदायक होता है। इसलिए साइकिलिंग करना आपकी मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए लाभदायक

साइकिलिंग एक तरह की एरोबिक एक्सरसाइज होती है, जो दिल और फेफड़ों के लिए काफी लाभदायक होता है। रोज साइकिल चलाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर भी मेंटेन होता है। ये दोनों ही दिल को बेहतर तरीके से काम करने के लिए आवश्यक होते हैं।

जोड़ो के लिए फायदेमंद

हैवी वर्क आउट करने की वजह से हमारे जोड़ों पर काफी जोर पड़ता है और इस कारण से नी इंजरी का खतरा रहता है, लेकिन साइकिलिंग करने से आपकी घुटनों पर अधिर प्रेशर नहीं पड़ता और एक्सरसाइज भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें: स्टडी में सामने आया COVID-19 से बचाव का तरीका, जानें क्या है प्लांट-बेस्ड डाइट का इससे कनेक्शन

Picture Courtesy: Freepik