Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Daal-Chawal Benefits: क्यों खाने के लिए दाल-चावल हैं बेस्ट ऑप्शन? जानें उन्हें खाने के फायदे

दाल और चावल सुनने में भले ही मजेदार न लगते हो लेकिन ये सादा खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। दरअसल ये दोनों फूड आइटम्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इस आर्टिकल में हम दाल और चावल खाने के फायदों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। आइए जानते हैं दाल-चावल (Daal-Chawal Benefits) कैसे सेहत के लिए फायदेमंद है।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 25 May 2024 11:28 AM (IST)
Hero Image
चावल-दाल हैं सेहत के गुणों से भरपूर (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Daal-Chawal Benefits: दाल-चावल को सबसे बेस्ट कंफर्ट फूड माना जाता है। जब कोई बीमार हो या थका हो, झट से दाल-चावल बना लेता है। क्योंकि इन्हें बनाने भी आसान है और ये काफी टाइम सेविंग भी हैं। अक्सर लोगों को रात के समय दाल-चावल खाना पसंद होता है, क्योंकि ये खाने में हल्का और तृप्ति पहुंचाने वाला माना जाता है। दाल-चावल को जब एक साथ खाते हैं, तो शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-ए विटामिन-डी, विटामिन-ई, विटामिन-बी1, विटामिन-सी, विटामिन- के, एंटीऑक्सीडेंट आदि शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। आइए जानते हैं दाल चावल खाने के फायदों के बारे में।

संतुलित भोजन

दाल-चावल को एक संतुलित भोजन माना जाता है। दाल में मौजूद प्रोटीन और चावल में मौजूद कार्ब्स से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। साथ ही जरूरी पोषक तत्त्व भी।

प्रोटीन का अच्छा सोर्स

दाल-चावल प्रोटीन का अच्छा सोर्स माने जाते हैं। इसके सेवन से जरूरी अमीनो एसिड की कमी पूरी होती है, जो ओवरऑल हेल्थ और मसल्स के लिए फायदेमंद होते हैं।

chawal daal benefits

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: गर्मियों में पेट की जलन को शांत करेंगे ये 5 मसाले, आज ही करें डाइट में शामिल

पाचन दुरुस्त रखते हैं

दाल-चावल पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। अगर आप पेट से जुड़ी समस्याएं हो रही है, तो रात के वक्त इसका सेवन करना आपके पेट के लिए काफी अच्छा रहता है। ये लाइट मील आपको पेट में जलन, एसिडिटी आदि होने से बचाते हैं।

दालों की वैरायटी

दाल-चावल बनाने के लिए और टेस्ट बदलने के लिए आप दालों के कई प्रकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। दाल मखनी से लेकर दाल तड़का तक आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद ऑप्शन हैं।

वेस लॉल में भी मदद करते हैं

चावल-दाल वेट लॉस में भी मदद करते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर खाने के बाद होने वाली अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग को शांत करते हैं। इसके साथ ही, ये मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त रखते हैं, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

जल्दी और आसानी से बनने वाला खाना

दाल-चावल एक जल्दी और आसानी से बनने वाला डिनर है। जब आप थके हुए हो तो आसानी से इसे बना सकते हैं। इसे बनाने में महज 15-20 मिनट का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें: देर तक करते हैं फोन पर स्क्रॉलिंग, तो हो सकते हैं इस परेशानी का शिकार, आज ही हो जाएं सावधान!