Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ear Pain Remedies: कान दर्द से हैं बहुत ज्यादा परेशान, तो दादी मां के इन नुस्खों से पा सकते हैं जल्द आराम

क्या आपके भी कान में अकसर होता रहता है दर्द तो इसे हल्के में न लें वरना ये बढ़ सकता है। लंबे समय तक रहने वाले दर्द के लिए दर्द से कंसल्ट करना बेस्ट उपाय है लेकिन कभी-कभार होने वाले दर्द को दूर करने के लिए आप दादी-नानी मां द्वारा बताए गए नुस्खें कर सकते हैं ट्राई जो हैं बेहद असरदार।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 22 Feb 2024 07:12 AM (IST)
Hero Image
Ear Pain Remedies: कान का दर्द दूर करने के उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ear Pain Remedies: कान हमारे शरीर का बहुत ही सेंसिटिव अंग होता है, लेकिन फिर भी इसकी साफ-सफाई, देखभाल पर हमारा उतना ध्यान नहीं जाता। लंबे समय तक ऐसा करने से कान में गंदगी जमा हो सकती है। जिस वजह से खुजली या दर्द की समस्या हो सकती है। वैसे ये प्रॉब्लम कान में इन्फेक्शन की ओर भी इशारा करता है। खुजली होने पर ज्यादातर लोग इयरबड, माचिस की तीली या ऐसी ही कोई नुकीली चीज़ का इस्तेमाल करते हैं, जिससे स्थिति और खराब हो सकती है, तो दादी-नानी मां के बताए गए कुछ उपायों की मदद से भी आप कान में होने वाले दर्द से पा सकते हैं छुटकारा। जान लें इसके बारे में। 

एलोवेरा से दूर होगी खुजली

एलोवेरा कान की खुजली व दर्द को दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा इनर इयर टिश्यूज में हुई सूजन को कम करता है। एलोवेरा का जेल निकालकर कानों में डालें।

कोल्ड व वार्म कंप्रेस है बेहद असरदार

अगर आपको कान में दर्द हो रहा है तो ठंडा-गर्म सेंक लें। इसके लिए आप एक कपड़े को ठंडे या गर्म पानी में भिगोएं। पानी में कपड़े को भिगोकर कान पर रखें। बहुत जल्द आराम मिलेगा। 

च्युइंगगम चबाना है फायदेमंद

ये सुनकर आपको अजीब लगेगा, लेकिन हां च्युइंगगम चबाने से भी कान का दर्द दूर होता है। खासतौर से हवाई यात्रा के दौरान। फ्लाइट से सफर के दौरान कई लोग इसका एहसास करते हैं, ऐसे में आप च्युइंम की मदद से इस पेन को कम कर सकते हैं। 

गुनगुने तेल का करें इस्तेमाल

कान में खुजली या दर्द होने पर गुनगुने तेल का इस्तेमाल करना असरदार उपाय है। आप ऑलिव ऑयल, टी ट्री ऑयल या नारियल के तेल को गर्म करके कानों में डाल सकते हें। तेल को खौलाना नहीं है, वरना इससे कान को अलग तरह के नुकसान हो सकते हैं। 

तुलसी का कमाल

तुलसी एक ऐसा हर्ब है, जो बुखार, खांसी, दांत और सिरदर्द जैसी समस्याओं के साथ कान में होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। तुलसी एंटीऑक्सीडेंट व एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। इस वजह से ये कई सारी समस्याओं में प्रभावी है। कान दर्द होन पर तुलसी के पत्तों पीसकर रस निकाल लें। इस रस को प्रभावित हिस्से पर और उसके आसपास लगाएं। रस को इयर कैनल में नहीं डालना है। तुलसी को नारियल के तेल के साथ मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- रातों की नींद उड़ा सकता है दांत का अहसनीय दर्द, इन 6 घरेलू नुस्खों से पाएं तुरंत राहत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik