Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cancer Day 2024: डे टू डे की ऐसी आदतें, जो बना सकती हैं आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार

Cancer एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुछ आदतें भी आपको कैंसर का शिकार बना सकती है इसलिए इनसे बचाव बहुत जरूरी है। आइए जान लेते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जिनसे दूर रहकर आप बचे रह सकते हैं इसके खतरे से।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 04 Feb 2024 11:49 AM (IST)
Hero Image
कैंसर से बचने के लिेए छोड़ दें ये आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैंसर बहुत ही खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने और इसे रोकने के लिए लोगों को प्रेरित करने के मकसद से हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। सबसे पहले विश्व कैंसर दिवस साल 1993 में जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल के द्वारा मनाया गया था। पुरुषों में जहां फेफड़े, तो वहीं महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले सबसे ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। 

कैंसर बीमारी की पता लगते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहला सवाल आता है कि आखिर कैसे? खासतौर से उन लोगों के लिए ये वाकई गंभीर चिंता का विषय बन जाता है, जो अच्छा खाते हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं, तो अगर आप नहीं होना चाहते हैं इसका शिकार, तो आज और अभी से छोड़ दें ये आदतें।

गतिहीन जीवनशैली

बॉडी को फिट रखने के लिए उसे एक्टिव रखना जरूरी है। एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाकर आप कई बीमारियों का खतरा टाल सकते हैं। सिडेंट्री लाइफस्टाइल यानी गतिहीन जीवनशैली आपको मोटापे का शिकार बना सकती है। जिससे हॉर्मोन डिस्बैलेंस हो सकता है। कैंसर रोग एक्सपर्ट के अनुसार महिलाओं में मोटापा व हार्मोनल असंतुलन के कारण स्तन कैंसर के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पहले जहां 45 साल की उम्र के बाद महिलाओं में स्तन कैंसर होता था, वहीं अब 35 साल से कम उम्र की महिलाओं को भी स्तर कैंसर की समस्या हो रही है।

खाने को बार-बार गर्म करना

बचे हुए खाने को ज्यादातर लोग फ्रिज में रख देते हैं और अगले दिन उसे माइक्रोवेव में गर्म कर खा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इतने हाई टेंपरेचर पर खाना गर्म करने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। मतलब सब्जी, दाल के रूप में भी आप जंक फूड ही खा रहे होते हैं, तो अगर आप कैंसर से बचे रहना चाहते हैं, तो ताजा भोजन करें।

पैक्ड फूड्स खाना

प्रोसेस्ड, बहुत ज्यादा नमक और हाई फ्लेम पर पकाए गए फूड्स सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह होते हैं, जो हमारे शरीर में पहुंचकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की वजह बन सकते हैं। प्रीजर्वेटिव फूड आइटम्स के साथ भी ये प्रॉब्लम होती है, तो ऐसे फूड आइटम्स से जितना हो सके दूर रहें।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

खूबसूरत और जवां नजर आने के लिए हम बिना फायदा-नुकसान जानें ब्यूटी प्रोडक्ट्स का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन कैंसर की वजह बन सकते हैं। बालों को सिल्की एंड शाइनी बनाने वाले प्रोडक्ट्स में फॉर्मेल्डिहाइड और फॉर्मेल्डिहाइड-रिलीजिंग जैसे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो बेहद खतरनाक केमिकल्स हैं। 

इसके अलावा नेल पॉलिश और नेल पेंट रिमूवर में टोल्यूनि, फॉर्मेल्डिहाइड और एसीटोन जैसे केमिकल्स होते हैं, जो बहुत विषाक्त होते हैं और ये कैंसर के खतरे को बढ़ाने का काम करते हैं।

ये भी पढ़ें- शरीर में दिख रहे ऐसे बदलाव हो सकते हैं कैंसर का कारण, इन तरीकों से करें बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik