Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Slow Poison की तरह होती हैं रोज की ये आदतें, अंदर ही अंदर आपको बना सकती हैं बीमार

हमारी सेहत पर सिर्फ हमारे खानपान का ही नहीं बल्कि हमारे रहन-सहन का भी गहरा असर होता है। हम जो भी करते हैं और जैसे भी रहते हैं उसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। हमारी कई ऐसी आदतें हैं जो हमें बीमार बनाने में अहम भूमिका निभाती हैं। आइए जानते हैं रोज की ऐसी ही कुछ मामूली आदतों के बारे में।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 02 Oct 2024 07:43 AM (IST)
Hero Image
बीमारी बना सकती हैं रोज की ये आदतें (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अपनी जिंदगी को बिंदास जीना सही है, लेकिन रोजमर्रा की कुछ मामूली आदतें आपके लिए धीमा जहर साबित हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आदतें हमारे शरीर और दिमाग दोनों पर ही नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। हालांकि, शुरुआत में इन आदतों की वजह से होने वाली परेशानी का पता नहीं चल पाता, लेकिन आगे चलकर यह बड़ी समस्याओं में बदल जाती है।

ऐसे में हमारे जीवन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य दोनों ही प्रभावित होते हैं। इसलिए इन आदतों को सुधारना आवश्यक है, जिससे एक सुखी और स्वस्थ जीवनशैली अपनाई जा सके। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ रोज की आदतों के बारे में, जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

बहुत ज्यादा शुगर इनटेक

कुछ लोगों को मीठा खाने का शौक होता है, जिसकी उन्हें क्रेविंग भी होती है, लेकिन ज्यादा मीठा खाने से मोटापा और डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। इसलिए चीनी का कम मात्रा में सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें- आपकी खुशी की असली दुश्मन हैं ये 5 आदतें, दिनभर महसूस कराती हैं उदासी और थकाव

ब्रेकफास्ट स्किप करना

सुबह का ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील होता है, जिससे दिनभर के लिए एनर्जी मिलती है। ऐसे में इसे स्किप करने से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है, जिससे थकान महसूस होती है।

बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड खाना

बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोसेस्ड फूड खाने से भी शरीर को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इसकी वजह से शरीर में अनावश्यक फैट जमा होने लगता है, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल

बहुत ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी आपकी सेहत को धीरे-धीरे से खराब कर सकता है। इससे स्ट्रेस लेवल बढ़ता है और सोशल रीलेशन कमजोर होते हैं।

लंबे समय तक बैठे रहना

कामकाज और बढ़ते डेस्क वर्क कल्चर की वजह से इन दिलों लोगों का सीटिंग टाइम काफी बढ़ गया है। ऐसे में लगातार बैठे रहने से शरीर की गतिशीलता कम होती है और मोटापा बढ़ता है।

कम पानी पीना

कम पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है, जिससे त्वचा और शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

अपर्याप्त नींद

आजकल की भागदौड़ भरी अनहेल्दी लाइफस्टाइल में पर्याप्त नींद न होने से थकावट और मानसिक अस्थिरता पैदा होती है।

सिगरेट और शराब

सिगरेट और शराब जैसे नशीली चीजों का सेवन फेफड़े और लिवर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है और इससे जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।

व्यायाम की कमी

डेली रूटीन में किसी भी तरह का एक्सरसाइज न करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों प्रभावित होते हैं।

टीवी और स्क्रीन टाइम

इससे आंखों की रोशनी कमजोर होती है और शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें-  अगर एक महीने के लिए चाय पीना छोड़ दें आप, तो शरीर में होंगे 5 तरह के बदलाव