Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ ज्यादा मीठा खाना या जेनेटिक कारण ही नहीं, रोजमर्रा की 5 आदतें भी बढ़ाती हैं Diabetes का खतरा

Diabetes एक गंभीर समस्या है जो दुनियाभर में कई लोगों को प्रभावित करती है। खासकर भारत में इसके मामलों में पिछले कुछ समय में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह एक लाइलाज बीमारी है जो कई कारणों से व्यक्ति को अपना शिकार बनाती है। इसके अलावा हमारी रोज की कुछ आदतें भी डायबिटीज को बुलावा देती है। जानते हैं उन आदतों के बारे में।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:09 AM (IST)
Hero Image
ये आदतें बनती है डायबिटीज की वजह (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर बीमारी है, जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। दुनियाभर में इसके मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। खासकर भारत में पिछले कुछ समय के इसके मामलों में काफी बढ़ोतरी देखने हो मिली है। वर्तमान में भारत डायबिटीज का कैपिटल बनते जा रहा है। यहां हर दूसरा आदमी इस खतरे से बच कर रहने के उपाय अपना रहा है। WHO के अनुसार दुनिया भर में लगभग 420 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं।

डाइबिटीज के कई कारण होते हैं, जिसमें जेनेटिक कारण भी शामिल हैं। हालांकि, इस बीमारी के लिए हमारी कुछ आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जानेंगे, जिनसे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-  हार्ट अटैक की वजह बन सकता है बढ़ता कोलेस्ट्रॉल, 5 फूड्स करेंगे कंट्रोल करने में मदद

इनएक्टिव लाइफस्टाइल

ये डायबिटीज के मुख्य कारणों में से एक है। किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि का न होना डायबिटीज को न्योता देता है। वर्कआउट और एक्सरसाइज शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं।

शराब या स्मोकिंग

शराब या सिगरेट जैसे एडिक्शन डायबिटीज को ट्रिगर करते हैं। ये सीधे तौर पर कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ, हाई बीपी और अंदरूनी अंगों को नष्ट करने में सहायक होते हैं, जिससे इंसुलिन रेजिस्टेंस और फैटी लिवर का खतरा बढ़ता है।

स्ट्रेस

स्ट्रेस कई बीमारियों का कारण होता है। इससे डेली रूटीन प्रभावित होती है, इनसोम्निया जैसी बीमारियां जन्म लेती हैं, शरीर की सर्केडियन साइकिल डिस्टर्ब होती है, जिससे मोटापा बढ़ता है और मोटापा डायबिटीज के लिए सबसे खतरनाक साबित होता है। इससे तेजी से इंसुलिन रेजिस्टेंस का खतरा बढ़ता है और डायबिटीज हो सकती है।

डाइट में न्यूट्रिशन की कमी

असंतुलित आहार, बिना रूटीन का खानपान और पोषक तत्वों की कमी से भरी डाइट शरीर में कई प्रकार के बदलाव लाती है। ज्यादा स्टार्च, शुगर, ऑयल, जंक या प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से शरीर में तेजी से शुगर लेवल स्पाइक होता है, इंसुलिन के लेवल असंतुलित होते हैं और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, जरूरी फैट्स और कार्ब्स रिच डाइट लें।

खाना स्किप करना

खास तौर से ब्रेकफास्ट स्किप करने से ग्लूकोज और लिपिड कंट्रोल के साथ इंसुलिन लेवल भी प्रभावित होता है। इससे ग्लूकोज की मेटाबोलिज्म ठीक तरह से नहीं हो पाती है, जिससे डायबिटीज का खतरा दोगुना हो जाता है।

यह भी पढ़ें-  Low Blood Pressure का संकेत होता है अचानक चक्कर आना या धुंधला दिखना, ऐसे में तुरंत राहत के लिए क्या करें?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।