Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dark Chocolate बनाता है दिल और दिमाग को हेल्दी, खाने से मिलते हैं और भी कई फायदे

चॉकलेट लोगों को काफी पसंद आती है लेकिन डार्क चॉकलेट सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits of Dark Chocolate) होती है। इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसलिए डार्क चॉकलेट खाना सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है। आइए जानें डार्क चॉकलेट खाने से आपकी सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 07 Jul 2024 11:52 AM (IST)
Hero Image
स्वाद ही नहीं, सेहत के गुणों से भी भरपूर है Dark Chocolate (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Dark Chocolate: चॉकलेट का स्वाद तो सभी को भाता है, शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे चॉकलेट न पसंद हो। लोगों में चॉकलेट की दीवानगी को मनाने के लिए हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है। इसके कई प्रकार हैं, जैसे मिल्क चॉकलेट, डार्क चॉकलेट आदि, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डार्क चॉकलेट सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। दरअसल, डार्क चॉकलेट में कोकोआ की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कारण यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसलिए इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट खाने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं, जिससे सेल्स में होने वाला ऑक्सीडेटिव डैमेज कम होता है। इससे कई बीमारियों, जैसे कैंसर और सूजन से बचने में मदद मिलती है। इसलिए डार्क चॉकलेट काफी फायदेमंद मानी जाती है।

Dark chocolate benefits

 (Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: इस World Chocolate Day ट्राई करें कुछ खास चॉकलेट डिशेज, खाकर सभी का दिल हो जाएगा खुश

दिल के लिए फायदेमंद

डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो दिल और आर्टरीज के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करके आर्टरीज को हेल्दी रखने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद पॉलीफिनोल बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करते हैं। इसलिए यह दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

डार्क चॉकलेट में फ्लैवेनॉइड्स होते हैं, जो आर्टरीज को रिलैक्स करने में मदद करते हैं। इससे ब्लड प्रेशर हाई नहीं होता। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, फ्लेवेनॉइड्स नाइट्रिक ऑक्साइड रिलीज करने में मदद करते हैं, जिससे आर्टरीज रिलैक्स होती हैं और ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इसलिए इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ ही, ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनॉइड्स दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। यह ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है, जिससे दिमाग बेहतर फंक्शन कर पाता है। इस वजह से दिमाग तेज बनता है और याददाश्त कमजोर होने जैसी परेशानियां भी कम होती हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव डैमेज से सुरक्षा के साथ-साथ सन प्रोटेक्शन में भी मदद करते हैं। इसलिए डार्क चॉकलेट खाने से स्किन को सन डैमेज से बजाने में मदद मिलती है। साथ ही, यह ब्लड फ्लो बेहतर करता है, जिससे स्किन पर ग्लो आता है। इसे खाने से साथ-साथ फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें: स्किन केयर में इन तरीकों से शामिल करें Chocolate और बनीं रहें 40 की उम्र में भी जवां व खूबसूरत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।