Move to Jagran APP

Dark Chocolate Benefits: मूड ही रिफ्रेश नहीं करती डार्क चॉकलेट, बल्कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी है फायदेमंद

Dark Chocolate Benefits मिल्क वाली चॉकलेट खाने में बहुत अच्छी लग सकती है लेकिन अगर आप इसकी जगह डार्क चॉकलेट चुनते हैं तो इससे सेहत को कई सारे फायदे मिल सकते हैं। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है मूड अच्छा रहता है और साथ ही ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी इसे खाना फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसके ऐसे ही कुछ फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 07 Dec 2023 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2023 07:36 AM (IST)
Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट से सेहत को होने वाले फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dark Chocolate Benefits: चॉकलेट खाना भला किसे पंसद नहीं होता है। छोटे हों या बड़े हर कोई चॉकलेट खाना पसंद करता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि चॉकलेट का सेवन आपकी सेहत को भी कई सारे फायदे पहुंचाता है? अगर नहीं, तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे। बस आपको इस बात का ख्याल रखना है कि मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

डार्क चॉकलेट खाने से शरीर को कई सारे लाभ मिल सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि डार्क चॉकलेट कोको बीन्स से बनती है। इसमें आयरन, कॉपर, फ्लेवोनॉयड्स, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी बॉडी के कई फंक्शन को चलाने के लिए जरूरी होते हैं।

ब्लड प्रेशर के मरीजों को हेल्दी बने रहने के लिए कई सारी चीज़ों को खाने की मनाही होती है, लेकिन कई चीज़ें ऐसी हैं, जिनके सेवन से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है और इन्हीं चीज़ों में शामिल है डॉर्क चॉकलेट। क्योंकि इसमें एंटीहाइपरटेन्सिव प्रभाव मौजूद होता है, जो हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार है। सीमित मात्रा में इसका सेवन कर हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं। वहीं घंटों लैपटॉप पर बैठकर काम करने और मोबाइल पर गेम खेलने से आंखों पर काफी असर पड़ता है।

आंखों को हेल्दी रखती है डार्क चॉकलेट

आंखों को हेल्दी रखने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद गुण आंखों को हेल्दी रखने और रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है हार्ट। दिल को दुरुस्त रखने के लिए भी अपनी डाइट में हेल्दी चीज़ों को शामिल करना बताया जाता है। जहां डार्क चॉकलेट में एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटी प्लेटलेट, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जो हार्ट संबंधी समस्या को काफी हद तक कम करने में मददगार हैं। वहीं अगर आपको तनाव की समस्या हो रही है, तो डार्क चॉकलेट का सेवन आपके मूड को तुरंत रिफ्रेश कर देगा और इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी भी मिलेगी, जिससे आप तनावमुक्त होकर दोबारा पूरी एनर्जी के साथ काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- परेशानी की वजह बन सकता है हाई बीपी, इन फूड आइटम्स से करें इसे कंट्रोल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.