Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अचानक खड़े होते ही आंखों के सामने छा जाता है अंधेरा, तो पढ़ें क्या हो सकते हैं इसके कारण

अचानक से खड़े होने पर चक्कर आना या आंखों के सामने कुछ सेकंड के लिए अंधेरा छाने (Darkness In Front Of The Eyes) की समस्या कई लोगों के साथ होती है। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आपको इसके पीछे की वजहों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। आइए जानें क्या कारण हैं खड़े होने पर चक्कर आने की समस्या के पीछे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 04 Oct 2024 10:57 AM (IST)
Hero Image
क्यों अचनाक खड़े होने पर आता है चक्कर? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: क्या आपके साथ ऐसा कभी होता है कि अचानक से खड़े होने पर आंखों के सामने कुछ सेकंड के लिए अंधेरा (Darkness In Front Of The Eyes) छा जाए? ऐसा कई लोगों के साथ होता है और आमतौर पर तब होता है, जब हम बैठे या लेटी हुए अवस्था से अचानक खड़े होते हैं। हालांकि, इसके पीछे की वजह क्या है, इस पर कम ही लोग गौर करते हैं। इसलिए इसके कारणों (Causes Of Blur Vision) के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। इनमें से कुछ तो बेहद साधारण वजहें, जिन्हें आप खुद ही दूर कर सकते हैं, लेकिन कुछ स्थितियां चिंताजनक भी हो सकती हैं। आइए जानें। 

बैठे या लेटे हुए अवस्था से अचानक खड़े होते ही चक्कर आने की स्थिति को ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन (Orthostatic Hypotension) कहा जाता है। इसके (why you feel dizzy when you stand up suddenly) कई कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में जानने के लिए हमने डॉ. कपिल अग्रवाल (मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम के न्यूरोलॉजी विभाग के क्लीनिकल निदेशक) से बात की।

डिहाइड्रेशन

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन या चक्कर आना, उस स्थिति को कहते हैं, जब हमारी पोजिशन में बदलाव के कारण ब्लड प्रेशर में तेजी से गिरावट होती है। इसके पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे सामान्य वजह है शरीर में पानी की कमी। डिहाइड्रेशन की वजह से बॉडी वॉल्यूम लूज करती है। जिसके कारण अचानक से खड़े होने पर बीपी ड्रॉप होता है और चक्कर आता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ हाई ही नहीं, Low Blood Pressure की समस्या भी है खतरनाक, इन तरीकों से करें इससे बचाव

दवा के साइड इफेक्ट

कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण भी ऐसा हो सकता है। खासकर, डाइयूरेटिक्स और एंटीहाइपरटेंसिव दवाओं की वजह से भी ब्लड प्रेशर रेगुलेट नहीं हो पाता है और अचानक खड़े होने पर चक्कर आ सकता है।

दिल की बीमारियां

किसी छिपी हुई दिल से जुड़ी समस्या की वजह से भी खड़े होने पर चक्कर आने की समस्या हो सकती है। दिल के वाल्व्स और ब्रेडिकार्डिया की वजह से कई बार हार्ट ठीक से ब्लड पंप नहीं कर पाता। इसकी वजह से दिमाग में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और चक्कर आ सकता है।

नर्व्स सिस्टम से जुड़ी बीमारियां

नर्व्स सिस्टम से जुड़े डिसऑर्डर, जैसे पारकिंसन्स डिजीज की वजह से भी कई बार ब्लड फ्लो और ब्लड प्रेशर रेगुलेट नहीं हो पाता है। इसके कारण भी अचानक खड़े होने पर चक्कर आ सकता है।

एनीमिया

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें रेड ब्लड सेल्स का काउंट कम हो जाता है। इसकी वजह से दिमाग तक ऑक्सीजन कम पहुंचता है और चक्कर आ सकता है।

बुढ़ापा

कई बार बुढ़ापे में या किसी बीमारी की वजह से लंबे समय तक बेड रेस्ट पर रहने के कारण शरीर ठीक से ब्लड प्रेशर नियंत्रित नहीं कर पाता। इसके कारण भी खड़े होने पर चक्कर आ सकता है।

खड़े होने पर चक्कर आने के पीछे अन्य कारण-

  • गर्भावस्था
  • इन्फेक्शन
  • आंतरिक कान की समस्याएं

कैसे करें इससे बचाव

  • पर्याप्त पानी पिएं।
  • धीरे-धीरे खड़े होने की कोशिश करें।
  • कुछ सेकंड के लिए अपने पैरों को थोड़ा ऊपर उठाकर खड़े हो सकते हैं।
  • नियमित एक्सरसाइज करें।
  • हेल्दी डाइट लें।
  • यदि चक्कर आने की समस्या बार-बार होती है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें: लो ब्लड प्रेशर के इन 7 संकेतों को तुरंत पहचानें और डाइट से करें उपचार