Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dates Benefits: यूं ही नहीं सुपरफूड कहलाता है खजूर, इन 5 वजहों से बनाएं इसे सर्दियों में डाइट का हिस्सा

Dates Benefits सर्दियों में मौसम में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में बदलाव करना बेहद जरूरी है। इस मौसम में ठंड से बचे रहने के लिए ऐसे फूड्स डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है जो आपके शरीर की गर्माहट बनाए रखे। खजूर इन्हीं फूड्स में से एक है जिसे सर्दियों में खाने के ढेर सारे फायदे मिलते हैं। जानें इसे सर्दियों में डाइट में शामिल करने के फायदे-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 11 Jan 2024 11:34 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में खजूर खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dates Benefits: सर्दियों का मौसम हमारी लाइफस्टाइल में कई बदलाव लेकर आता है। इस मौसम में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। गिरते तापमान की वजह लगातार ठंड बढ़ती जा रही है, जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ रहा है। ऐसे में खुद को ठंड से बचाने के लिए जरूरी है कि सही पहनावे के साथ ही खानपान का भी पूरा ध्यान रखा जाए। यही वजह है कि इस मौसम में अक्सर लोग अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करते हैं, जो आपको सेहतमंद बनाने के साथ ही ठंड से भी बचाए रखे। खजूर इन्हीं में से एक है, जिसे सर्दियों में खासतौर पर खाने की सलाह दी जाती है।

सर्दियों में यूं तो कई सारे फूड्स हमें गर्माहट पहुंचाने का काम करते हैं और इस मौसम में हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। हालांकि, खजूर एक सुपरफूड होने के नाते सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है। इसे डाइट में शामिल करने से ढेर सारे फायदे होते हैं। आइए जानते हैं इसे सर्दियों में डाइट का हिस्सा बनाने के कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें- कोलन कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं ये फूड्स, लेकिन इन लक्षणों को इग्नोर करने की न करें गलती

शरीर का तापमान बनाए रखें

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को ठंड से बचाए रखना और शरीर का तापमान बनाए रखना। ऐसे में खजूर को डाइट में शामिल करने से आपको शरीर का तापमान बनाए रखने में मदद मिलती है। इस मौसम में खजूर खाने से शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करें

इस मौसम में अक्सर इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से हम आसानी से कई बीमारियों और संक्रमणों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में खजूर आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाता है। इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं और शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं।

पाचन में सुधार करे

सर्दियों में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं परेशानी की वजह बनी रहती हैं। ऐसे में खजूर में मौजूद हाई फाइबर कंटेंट पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है और कब्ज से राहत दिलाता है। साथ ही यह नियमित मल त्याग में भी मदद करता है।

एनर्जी बढ़ाए

खजूर प्राकृतिक शर्करा, विशेष रूप से फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से भरे होते हैं, जो ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं और सर्दियों के महीनों में विशेष रूप से फायदेमंद साबित होते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

खजूर विटामिन के और विटामिन बी6 जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत होता है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और कॉपर जैसे मिनरल की भारी मात्रा पाई जाती है। ये पोषक तत्व सर्दियों में स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- बुढ़ापा नहीं है रूमेटाइड अर्थराइटिस की वजह, बल्कि इन चीज़ों से होती है ये समस्या

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सभी खजूर से होने वाले सामान्य फायदे हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज या किसी अन्य मेडिकल कंडीशन का शिकार हैं, तो डॉक्टर से सलाह से ही इसे डाइट का हिस्सा बनाएं।

Picture Courtesy: Freepik