Move to Jagran APP

Overeating किरकिरा कर सकती है दीवाली का त्योहार, बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

दीवाली का त्योहार यानी रोशनी और खुशियों का त्योहार। इस दिन लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ खुशियां मनाते हैं और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते हैं। लेकिन कई बार हम ओवरईटिंग कर लेते हैं। ओवरईटिंग से वजन बढ़ सकता है और पेट भी खराब हो सकता है। यहां जानें ओवरईटिंग से बचने के लिए कुछ टिप्स (Diwali Overeating Prevention tips) जिनसे त्योहार का मजा भी खराब नहीं होगा।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 25 Oct 2024 11:22 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2024 पर ऐसे करें ओवरईटिंग से बचाव (Picture Courtesy: AI Generated/ Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips to Manage Overeating: दीवाली (Deepawali 2024) का त्योहार रोशनी, मिठाई और खुशियों से भरा होता है। इस दिन परिवारजनों और दोस्तों के साथ मिलकर खुशी मनाने और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने का होता है। लेकिन, इस उत्सव के दौरान अक्सर हम टेस्टी खाने के लालच को रोक नहीं पाते और ओवरईटिंग कर बैठते हैं। आपको बता दें कि ओवरईटिंग से न केवल वजन बढ़ता है, बल्कि पाचन तंत्र भी बिगड़ जाता है। इसलिए फेस्टिव सीजन में ओवरईटिंग आपके त्योहार के रंग में भंग डाल सकता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे (Diwali Overeating Prevention tips) आप दीवाली पर टेस्टी डिशेज का आनंद लेते हुए भी ओवरईटिंग से बच सकते हैं।

ओवरईटिंग क्यों होती है?

  • पारिवारिक माहौल- दीवाली पर परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर खाना बनाना और खाना एक आम बात है। इस माहौल में स्वादिष्ट खाना खाने का लालच बहुत बढ़ जाता है।
  • मिठाइयों की भरमार- दीवाली पर मिठाइयों की भरमार होती है। इनका स्वाद इतना लुभावना होता है कि हम खुद को रोक नहीं पाते।
  • तनाव- त्योहार के दौरान कई तरह के काम होते हैं जिससे तनाव होता है। तनाव में हम अक्सर खाना खाकर तनाव कम करने की कोशिश करते हैं।
यह भी पढ़ें: इन टिप्स से दीपावली की तैयारियों के साथ घर और ऑफिस के काम को करें आसानी से मैनेज

ओवरईटिंग से बचने के टिप्स

  • छोटे-छोटे हिस्से में खाएं- बड़े-बड़े पोर्शन में खाना खाने की बजाय छोटे-छोटे हिस्से में खाएं। इससे आपका पेट जल्दी भर जाएगा और आप ज्यादा खाने से बच पाएंगे।
  • धीरे-धीरे खाएं- जल्दी-जल्दी खाने की बजाय धीरे-धीरे खाएं। धीरे-धीरे खाने से आपकी भूख जल्दी शांत हो जाएगी और आप ज्यादा खाने से बच पाएंगे।
  • पानी जरूर पिएं- खाना खाने से पहले और खाने के बीच में पानी जरूर पिएं। इससे आपका पेट जल्दी भर जाएगा और आप ज्यादा खाने से बच पाएंगे।
  • सलाद और फलों को प्रायोरिटी दें- मिठाई और अन्य तले हुए खाने के बजाय सलाद और फलों को प्राथमिकता दें। ये आपको पोषण भी देंगे और आपकी भूख भी कम करेंगे।
  • खुद को व्यस्त रखें- जब आपको खाने का मन करे तो खुद को बिजी करने की कोशिश करें। जब आप बोर होते हैं, तो आपका ज्यादा खाने का मन करता है। आप कोई किताब पढ़ सकते हैं, गाने सुन सकते हैं या फिर किसी दोस्त से बात कर सकते हैं।
  • फाइबर से भरपूर खाना खाएं- फाइबर युक्त खाना आपको लंबे समय तक भरा रखेगा और आप ज्यादा खाने से बच पाएंगे।
  • एक्सरसाइज करें- दीवाली के दौरान नियमित रूप से व्यायाम करने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।
  • मिठाई को सीमित मात्रा में खाएं- मिठाई का स्वाद लेना तो बनता है लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाएं।
  • हेल्दी ऑप्शन चुनें- अगर आप मिठाई नहीं खा सकते तो आप हेल्दी ऑप्शन जैसे कि फल, दही या मूंगफली चुन सकते हैं।
  • अच्छी नींद लें- पर्याप्त नींद लेने से आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।
यह भी पढ़ें: Festive Season में डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें सेहत का ख्याल, ब्लड शुगर को लेकर नहीं होना पड़ेगा परेशान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।