Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छोटी-छोटी बात पर आप भी बन जाते हैं ज्वालामुखी, तो आपके गुस्से की वजह हो सकती है इन न्यूट्रिएंट्स की कमी

सभी व्यक्ति अलग तरह के स्वाभाव के होते है। कोई काफी शांत होता है तो कोई काफी बोलने वाला। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जरा-सी बात पर गुस्सा हो जाते हैं और अपने गुस्से का इल्जाम दूसरों पर या हालात पर डालते हैं। हालांकि छोटी-छोटी बात पर गुस्सा (Anger Causes) होने के पीछे कोई व्यक्ति या हालात नहीं बल्कि शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी होती है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 08 Sep 2024 01:14 PM (IST)
Hero Image
इन पोषक तत्वों की कमी हो सकती है गुस्से की वजह (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हर व्यक्ति का अपना अलग नेचर होता है। कोई बेहद शांत स्वभाव का होता है, तो कोई काफी बड़बोला होता है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनकी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा होने की आदत होती है। हम अक्सर अपने गुस्से (Nutrients responsible for Anger) और अन्य तरह के बर्ताव के लिए दूसरे लोगों या हालातों को जिम्मेदार ठहराते हैं। हालांकि, असल में आपके गुस्से (Anger Causes) के पीछे कोई व्यक्ति या हालात नहीं, बल्कि कुछ पोषक तत्व होते हैं, जिनकी कमी की वजह से आपको छोटी-छोटी बातों पर भी गुस्सा आने लगता है।

अगर आप भी उन लोगों में से है, जो जरा-सी बात पर भी फूट पड़ते हैं, तो यह आर्टिकल में आपके लिए ही है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे न्यूट्रिएंट्स के बारे में, जिनकी कमी आपके गुस्से का कारण बन सकती है।

यह भी पढ़ें-  हेल्दी रहने के लिए फॉलो कर रहे हैं Keto Diet, तो इन कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल रहेगा फायदेमंद

विटामिन बी (Vitamin B)

विटामिन बी आपके शरीर में कई सारे अहम काम करता है। यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है। विटामिन बी6, बी12 और फोलेट ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर बनाने, न्यूरोट्रांसमीटर प्रोडक्शन, सेल रिपेयरिंग और मेंटल हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए जरूरी है। ऐसे इसकी कमी गुस्से का कारण बन सकती है।

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी भी हमारे सही विकास के लिए जरूरी है और हमें हेल्दी रखने में मदद करता है। यह डिप्रेशन, एंग्जायटी के साथ मूड डिसऑर्डर को भी सही रखता है। ऐसे में इसकी कमी होने पर भी आपको गुस्सा ज्यादा आने की समस्या हो सकती है।

पोटेशियम (Potassium)

पोटेशियम शरीर में हार्मोन्स असंतुलन को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए, तो इससे गुस्सा और चिड़चिड़ापन हो सकता है।

आयरन (Iron)

आयरन दिमाग में ऑक्सीजन को पहुंचाकर थकान, डिप्रेशन और चिड़चिड़ेपन जैसी समस्या को दूर करने में मदद करता है। ऐसे में इसकी कमी होने पर भी गुस्सा जल्दी आ सकता है।

जिंक (Zinc)

शरीर में जिंक की कमी भी गुस्से का कारण बन सकती हैं। इसकी कमी दिमाग के काम करने की क्षमता को खराब करती है, जिससे गुस्सा और चिड़चिड़ेपन की समस्या होती है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)

ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाकर, सकारात्मक मूड को बढ़ावा देता है। ऐसे में अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए, तो यह गुस्से और चिड़चिड़ेपन की वजह बन सकता है।

यह भी पढ़ें-  Weight Loss जर्नी के आड़े आ रही है क्रेविंग, तो इन प्रभावी तरीकों से करें इसे कंट्रोल