Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

करना चाहते हैं Dengue से जल्दी रिकवर? तो कुछ खास चीजों को जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा

मानसून में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं। डेंगू के इलाज के लिए दवाओं के साथ-साथ डाइट का भी ख्याल रखना जरूरी होता है। प्लेटलेट्स ज्यादा कम होने पर डेंगू जानलेवा भी बन सकता है। इसलिए इससे जल्दी रिकवर करने और शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए अपनी डाइट में कुछ फूड्स (Best Foods for dengue) को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 29 Jul 2024 04:47 PM (IST)
Hero Image
Dengue से जल्दी आराम पाने के लिए खाएं ये फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods to recover from Dengue: मानसून आते ही डेंगू के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं। कारण साफ है, पानी के जमाव की वजह से मच्छरों की बढ़ती संख्या। फीमेल एडीस मच्छर डेंगू के वायरस का वेक्टर होती हैं, जिनके काटने की वजह से यह बीमारी होता है। डेंगू के कारण शरीर के प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगते हैं, जिसके कारण कई बार मरीज की जान भी चली जाती है। ऐसे में डेंगू के इलाज के दौरान दवाओं के साथ-साथ अपनी डाइट में कुछ फलों और सब्जियों को शामिल करने से मरीज को जल्दी रिकवर करने में मदद मिलती है।

कीवी

कीवी बुखार ठीक करने में काफी मददगार होता है। विटामिन-सी और पोटेशियम से भरपूर कीवी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है, जो इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है। साथ ही, यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस करने में भी मदद करता है। इसलिए डेंगू के बुखार से जल्दी आराम पाने के लिए कीवी खाना चाहिए।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों गुजरात बना हुआ है Chandipura Virus का हॉटस्पॉट? क्या है इसके पीछे की वजह

पपीता के पत्ते का जूस

पपीता के पत्तों का जूस पीने से प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद मिलती है, जो डेंगू से जल्दी रिकवर करन के लिए जरूरी होता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

पपीता

पपीता में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं और इन्फेक्शन की वजह से होने वाली सूजन को कम करते हैं। डेंगू इन्फेक्शन की वजह से होने वाली पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में भी पपीता फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए पपीता खाने से डेंगू से जल्दी रिकवर करने में मदद मिलती है।

(Picture Courtesy: Freepik)

केला

केला विटामिन-बी6, आयरन और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो डेंगू से जल्दी आराम दिलाने में मदद करता है। साथ ही, केला पाचन को भी बेहतर बनाता है और आसानी से पच जाता है, जो डेंगू के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए खूब पका हुआ केला खाना डेंगू के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

पालक

पालक में विटामिन-ए, सी और के पाया जाता है। विटामिन-ए और सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, तो वहीं विटामिन-के ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है। इसके अलावा, पालक में आयरन भी पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए डेंगू के मरीजों को अपनी डाइट में पालक शामिल करना चाहिए।

(Picture Courtesy: Freepik)

नारियल पानी

नारियल पानी डायरिया और उल्टी की वजह से शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को दूर करने में मदद करता है। इसलिए डेंगू के मरीजों को नारियल पानी से काफी फायदा पहुंचता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: मानसून में नहीं होना चाहते ‘डेंगू’ का शिकार, तो फटाफट नोट कर लें बचाव के ये तरीके

Disclaimer: इस लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। डेंगू के इलाज के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें और उनकी दी गई सलाह को जरूर लें।