Move to Jagran APP

Dengue: बच्चों को जल्दी अपना शिकार बनाता है डेंगू, इन सेफ्टी टिप्स की मदद से रखें उन्हें सुरक्षित

Dengue देशभर में डेंगू का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इससे बचाव के लिए जरूरी है कि सभी सुरक्षात्मक कदम उठाए जाए। यह मच्छरों से फैलने वाली एक बीमारी है जो आमतौर कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को अपनी चपेट में लेती है। ऐसे में बच्चे इसके प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं। आप इन टिप्स की मदद से अपने बच्चों को डेंगू से बचा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 09:08 AM (IST)
Hero Image
डेंगू से बच्चों का ऐसे करें बचाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dengue: पिछले कुछ दिनों से देशभर में लगातार बीमारियों और संक्रमणों का दौर जारी है। एक तरफ जहां कोरोना के बाद अब निपाह वायरस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है, तो वहीं दूसरी तरफ डेंगू का बढ़ता प्रकोर लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है। बीते कुछ दिनों से देश की तकनीकी राजधानी कहे जाने वाले बेंगलुरु में डेंगू के मामलों में चिंताजनक बढ़ोतरी देखने को मिली है।

डेंगू मच्छर से फैलने वाली एक गंभीर बीमारी है, जो आमतौर पर कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों का अपना शिकार बनाती है। ऐसे में बच्चे और बुजुर्ग इसकी ज्यादा चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को इस गंभीर बीमारी और इसके गंभीर परिणामों से बचाने के लिए उचित कदम उठाए जाए। अगर आप भी अपने बच्चे को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

सही कपड़ों का चुनाव

डेंगू से बचाव का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, मच्छरों से खुद को बचाना। ऐसे में अपने बच्चों को मच्छरों से दूर रखने के लिए उन्हें हल्के, ढीले-ढाले और पूरी बाजू वाले कपड़े पहनाएं। ऐसा करने से मच्छरों से उनका बचाव होगा। साथ ही उन्हें शाम या रात के समय घर से बाहर न जाने दें।

घर के आसपास पानी जमा न होने दें

डेंगू से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने घर और इसके आसपास के इलाके को साफ रखें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके घर के आसपास कहीं रुका हुआ पानी जमा न हो, क्योंकि ऐसे पानी मच्छर आसानी से पनपते हैं। साथ ही शाम के समय घर की खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दें, ताकि मच्छर घर में प्रवेश न कर पाए।

यह भी पढ़ें- क्या किसी व्यक्ति को एक साथ हो सकता है डेंगू और मलेरिया? जानें एक्सपर्ट की राय

व्यक्तिगत स्वच्छता का रखें ध्यान

डेंगू एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से डेंगू नामक वायरस के काटने से फैलता हैं। ऐसे में किसी तरह के कीटाणु आदि से बचने के लिए अपने बच्चों की स्वच्छता का खास ख्याल रखें। इसके लिए अपने बच्चों में भोजन से पहले, स्कूल से लौटने के बाद और संभावित दूषित वस्तुओं को छूने के बाद हाथ धोने की आदत डालें।

बच्चों को दें पौष्टिक आहार

आमतौर पर डेंगू कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को अपना शिकार बनाता है। ऐसे में इस बीमारी से अपने बच्चों को दूर रखने के लिए उन्हें सभी जरूरी पोषक तत्वों जैसे विटामिन और मिलरल्स से भरपूर संतुलित आहार खिलाएं। आप इसके लिए उनकी डाइट में संतरा, कीवी, नींबू, स्ट्रॉबेरी, पत्तागोभी, फूलगोभी और टमाटर जैसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स शामिल कर सकते हैं, जिससे इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

मच्छरदानी या मच्छर भगाने वाली क्रीम

मुख्य रूप से मच्छरों से फैलने वाली इस बीमारी से बचने का सबसे अच्छा उपाय मच्छरों को खुद से दूर रखना है। ऐसे में मच्छरों से अपने बच्चों को बचाने के लिए आप मच्छरदानी या मच्छर भगाने वाली किसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर की साफ-सफाई बनाए रखें

किसी भी बीमारी से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप जरूरी साफ-सफाई का ध्यान रखें। ऐसे में अपने बच्चे के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाने के लिए चादरें, कंबल और अन्य घरेलू सामान नियमित रूप से धोएं,बदलें और साफ करें।

यह भी पढ़ें- गुणों का खजाना है आंवले का रस, रोजाना खाली पेट पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik