Move to Jagran APP

Detox Drinks: वेट लॉस के लिए पीएं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फायदा

वजन बढ़ना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसलिए वजन को नियंत्रित करना काफी जरूरी होता है। शरीर को डिटॉक्स करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए हम कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने शरीर के टॉक्सिन भी बाहर निकाल पाएंगे और वजन कम करने में मदद मिलेगी।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 30 Mar 2024 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 12:00 PM (IST)
वजन कम करने के लिए पीएं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Detox Drinks: वजन ज्यादा बढ़ना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इस वजह से कई समस्याएं आपके शरीर को अपना घर बना लेते हैं। इसलिए वजन कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। वजन ज्यादा होने की वजह से डायबिटीज, हार्ट डिजीज और हाइपरटेंशन का जोखिम काफी बढ़ जाता है।

सेहत के नुकसान के अलावा, ज्यादा वजन आपके आत्मविश्वास को भी कम कर सकता है। अक्सर फैट ज्यादा होने की वजह से व्यक्ति खुद को औरों की तुलना में कम खूबसूरत मानने लगता है। लोग अपनी बॉडी को लेकर गर्मियों के मौसम में ज्यादा सतर्क हो जाते हैं और जल्दी वजन कम करने के लिए अलग-अलग तरह की डाइट्स खोजने लगते हैं, वह भी बिना उनके फायदे और नुकसान जाने बिना। लेकिन आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट ही सबसे सुरक्षित और बेहतर तरीका है।

इसलिए हम कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से न सिर्फ आपके शरीर के टॉक्सिन रिमूव होंगे बल्कि, वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स।

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को तेज बनाने में मदद करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर, सूजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए डिटॉक्स ड्रिंक की तरह ग्रीन टी पीना काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में इन फूड्स को ज्यादा खाना पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान

चुकंदर का जूस (Beetroot Juice)

चुकंदर में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई विटामिन पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। फाइबर वजन कम करने में काफी मददगार होता है और यह गट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए अपनी डाइट में चुकंदर का जूस शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, इसे घर पर बनाकर पीएं। बाजार में मिलने वाले जूस में प्रीजरवेटिव्स होते हैं।

नींबू पानी (Lemon Water)

नींबू पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। नींबू पानी गर्मियों के लिए भी काफी अच्छी ड्रिंक होती है क्योंकि वह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। सुबह के समय गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना काफी फायदेमंद होता है। इसमें आप चाहें तो शहद भी मिला सकते हैं। इसे पीने से आप एक्टिव महसूस करेंगे और फैट भी बर्न होगा।

मेथी का पानी ( Fenugreek Water)

मेथी सेहत से जुड़े कई फायदे देता है। यह वजन कम करने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने और बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करता है। मेथी दाने को पानी में उबालकर पीना बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

खीरा और पुदीना का पानी ( Cucumber and Mint Water)

गर्मियों में खीरा और पुदीना दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये शरीर को हाइड्रेट करते हैं और बॉडी में जमा टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। इसलिए पानी में खीरे के सलाइस और पुदीना के पत्ते मिलाकर पीना काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है आंवला, इन 5 तरीकों से करें इसे डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.