Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Detox Water Benefits: वेटलॉस के अलावा और भी कई फायदे होते हैं रोजाना डिटॉक्स वॉटर पीने से

Detox Water Benefits डिटॉक्स वॉटर शरीर में मौजूद गंदगी को शरीर से बाहर निकालने में तो मदद करता ही साथ ही ये वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है और शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। आइए जानें इसके अन्य फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Sun, 31 Jul 2022 09:58 AM (IST)
Hero Image
Detox Water Benefits: शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है डिटॉक्स वॉटर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Detox Water Benefits: डिटॉक्स वॉटर यानी सब्जियों, फलों और किचन में मौजूद कुछ मसालों की मदद से तैयार एक ड्रिंक होता है। इसे पीने से शरीर के अंदर मौजूद गंदगी साफ होती है। सबसे अच्छी बात कि इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है जिससे इसे पीने से वजन कम होता है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है, डाइजेशन सुधारता है और बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है। अगर आप रोजाना डिटॉक्स वॉटर पीते हैं तो इससे स्किन पर ग्लो भी दिखाई देता है। तो आइए जानते हैं 3 तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में...

1. हनी सिनेमन वॉटर

पानी में दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं। सोने से ठीक पहले अगर आप शहद का सेवन करते हैं तो इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। शहद में कई जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और हेल्दी फैट्स होते हैं। इसमें ऐसे हार्मोन्स होते हैं जो भूख को कंट्रोल कर वज़न कम करने में मदद करते हैं। वहीं दालचीनी भी वजन कम करने में मददगार होती है।

2. खीरा डिटॉक्स वॉटर

खीरे की कुछ टुकड़े काटें और इसे आधे लीटर पानी में डालकर रख दें। स्वादानुसार इसमें काला नमक, नींबू का रस डालकर 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे निकालें। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। चाहें तो दिनभर भी पी सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं। 

3. एबीसी डिटॉक्स ड्रिंक

एबीसी डिटॉक्स यानी एप्पल-बीटरूट और कैरेट डिटॉक्स वॉटर का रोजाना सेवन कई मायनों में सेहत के लिए फायदेमंद है।इसमें फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा शामिल होती है जिससे पेट भरा रहता है जल्दी भूख नहीं लगती। इसके अलावा इसमें कैलोरी की भी बहुत कम मात्रा होती है। बैड कोलेस्ट्रॉल भी इससे कंट्रोल होता है। डाइजेशन में सुधार के साथ ये वेटलॉस में भी कारगर है।

Pic credit- unsplash