Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes में मुश्किलें बढ़ा देता है हाई ब्लड शुगर, कंट्रोल करने के लिए पिएं ये 3 ड्रिंक्स

डायबिटीज इन दिनों एक आम बीमारी बन चुकी है। भारत में कई लोग इससे प्रभावित है। यहां इस बीमारी के कुल मामले लगभग 62 मिलियन हैं। ऐसे में तेजी से बढ़ते डायबिटीज के मामलों के बीच इसे लेकर सावधानियां बरतनी भी बेहद जरूरी है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल का खास ख्याल रखना जरूरी है। आप इन ड्रिंक्स से इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 12:31 PM (IST)
Hero Image
डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 3 ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर भी काफी ज्यादा पड़ने लगा है। खानपान के प्रति हमारी लापरवाही अक्सर हमें कई समस्याओं का शिकार बना देती हैं। डायबिटीज इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे आजकल कई सारे लोग पीड़ित है। यह एक लाइलाज बीमारी है, जो अनियंत्रित होने पर गंभीर रूप भी ले सकती है। ऐसे में जरूरी है कि इसे कंट्रोल में रखा जाए।

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में सही बदलाव करना बेहद जरूरी है। एक अच्छी और हेल्दी लाइफस्टाइल हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वह अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखें। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो इन 3 ड्रिंक्स को अपनी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

हाल ही में सोशल मीडिया पर न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने एक लेटेस्ट पोस्ट में कुछ ऐसी हेल्थ ड्रिंक्स और उनका फायदों के बारे में बताया है, जो डायबिटीज के मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करेंगी। आइए जानते हैं कौन-सी हैं वह ड्रिंक्स-

यह भी पढ़ें-  हाइपरटेंशन की समस्या को गंभीर बना सकते हैं ये फूड आइटम्स, आज ही बनाएं इनसे दूरी

मेथीदाने का पानी

कई पोषक तत्वों से भरपूर मेथीदाने का पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर यह डायबिटीज के मरीजों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें घुलनशील फाइबर और सैपोनिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन और एब्जॉर्ब्सन को धीमा करके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। मेथीदाना कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी एक सुपरफूड है। ऐसे में अपने दिन की शुरुआत इस ड्रिंक से कर आप दिनभर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रख सकते हैं।

गिलोय का पानी

कई औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है। कोरोना काल के बाद से ही लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही गिलोय ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी काफी सहायक है। इसमें मौजूद बर्बेरिन ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। बर्बेरिन डायबिटीज की दवा मेटफॉर्मिन के समान ही काम करता है।

दालचीनी का चाय

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी भी डायबिटीज की समस्या में भी काफी कारगर है। दालचीनी में पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्व ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए इंसुलिन के रूप में काम करते हैं।

यह भी पढ़ें- लेना चाहते हैं सुकून की नींद, तो अपनाएं ये आसान से उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik