Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes के मरीजों को मानसून में रहता है 5 इन्फेक्शन का खतरा, वक्त रहते हो जाएं अलर्ट

मानसून के सीजन में डायबिटीज के मरीजों को सेहत से जुड़ी थोड़ी भी लापरवाही बड़ी भारी पड़ सकती है। बारिश में भीगने से कई तरह के फंगल इन्फेक्शन (Infections in Monsoon Season) का रिस्क बढ़ जाता है जिस कारण हाथ-पैरों में खुजली सड़न और फोड़े-फुंसी से लेकर बुखार-खांसी और आंख से जुड़े इन्फेक्शन भी परेशान करने लगते हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं इनके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 13 Aug 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
बरसात के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को रहता है इन 5 इन्फेक्शन का खतरा (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diabetes Care During Monsoon: बरसात का मौसम भीषण गर्मी से भले ही थोड़ी राहत लेकर आता हो, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए इन दिनों मुसीबत कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे इन्फेक्शन और इनसे बचाव के तरीकों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बारिश के मौसम में जब पानी में बैक्टीरिया तेजी से पनपने हैं, तो डायबिटीज के पेशेंट्स को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आइए जानें कि इन दिनों आपको कौन-से इन्फेक्शन परेशान कर सकते हैं और इनसे किस तरह से अपना बचाव किया जा सकता है।

पैरों में इन्फेक्शन (Foot Infections)

बरसात के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को पैरों में इन्फेक्शन का रिस्क रहता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर यह समस्या ज्यादा परेशान कर सकती है, इसलिए जरूरी है कि शुगर लेवल को कंट्रोल करने के आप एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करने के साथ-साथ बरसात के पानी में भीगने से भी बचें और पैरों की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें।

यीस्ट इन्फेक्शन (Yeast Infection)

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो मानसून में आपको यीस्‍ट इन्फेक्‍शन से भी बचने की जरूरत है। चाहे पुरुष हों या फिर महिलाएं, दोनों को ही इस मौसम में यह समस्या काफी ज्यादा परेशान कर सकती है। ऐसे में, पर्सनल हाइजीन पर खास फोकस करें, क्योंकि प्राइवेट पार्ट में नमी बढ़ने से इन्फेक्शन तेजी से बढ़ता है। कई बार इन्फेक्शन ज्यादा बढ़ने पर घाव भी बन सकते हैं, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे ठीक करने में ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- इस मानसून Diabetes के मरीज जरूर करें इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल

यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन (UTI)

यूटीआई की समस्या आज काफी आम हो गई है, जिसमें मरीज को पेशाब के दौरान जलन होती है और यह दर्द और सूजन की वजह भी बन सकता है। ऐसे में, अगर आप डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो इससे जुड़े लक्षणों को बिल्कुल भी इग्नोर न करें क्योंकि इस कंडीशन में यह प्रॉब्लम काफी ज्यादा परेशान कर सकती है।

इन्फ्लूएंजा (Influenza)

डायबिटीज के मरीजों को मानसून में इन्फ्लूएंजा का भी खतरा रहता है। ऐसे में, आप सर्दी-खांसी, बुखार और बदन दर्द से परेशान हो सकते हैं। इस मौसम में आंखों से जुड़े इन्फेक्शन का भी रिस्क बढ़ जाता है, इसलिए साफ-सफाई का ख्याल रखें और इम्युनिटी बढ़ाने पर फोकस करें।

गले में संक्रमण (Throat infection)

बरसात के मौसम में डायबिटीज के मरीज गले में होने वाले इन्फेक्शन से भी परेशान रहते हैं। कमजोर इम्युनिटी के कारण बदलते मौसम में आपको खानपान का तो खास ख्याल रखना ही चाहिए, साथ ही पानी को भी फिल्टर करके या उबालकर ही सेवन करना चाहिए। यह इन्फेक्शन किसी को भी हो सकता है, लेकिन ऊपर बताए गए इन्फेक्शन्स की तरह डायबिटीज के मरीजों को इसका जोखिम ज्यादा रहता है।

डायबिटीज में इन्फेक्शन से बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें
  • साफ-सफाई का ख्याल रखें
  • डिहाइड्रेशन की समस्या से बचें
  • हाथ-पैरों को गीला न रखें
  • कच्ची-सब्जियां या बाहर का खाना न खाएं
  • ढीले और सूती कपड़े पहनें
  • वर्कआउट के बाद कपड़े बदलें
  • रोज बदलें अंडर गारमेंट्स
  • प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई
  • समय पर लें दवाएं

यह भी पढ़ें- मानसून के महीने बढ़ सकती है डायबिटीज के मरीजों की समस्या, इन तरीकों से रखें खुद को हेल्दी

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।