Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes Diet: ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए डायबिटीज मरीज इन 10 चीज़ों को जरूर करें डाइट में शामिल

Diabetes Diet डायबिटीज के रोगियों को खानपान में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सके तो आज हम ऐसे ही 10 फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे जो हर तरह से रखते हैं आपको हेल्दी।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 23 Aug 2022 07:43 AM (IST)
Hero Image
Diabetes Diet: डायबिटीज़ मरीज़ों के लिए हेल्दी फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Diet: डायबिटीक पेशेंट्स के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खाने-पीने का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। पर ज्यादातर मरीज इसे लेकर प्रॉपर डाइट चार्ट को फॉलो नहीं कर पाते हैं। ऐसे में इसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। इससे बचने के लिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी रेगुलर डाइट में इन 10 चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

अंडे

अंडे को प्रोटीन का पावरहाउस कहा जाता है। ये ब्लड शुगर लेवल को स्टेबल रखकर भूख लगने वाले हॉर्मोन को दबाकर वेट लॉस में मदद करता है।

शकरकंद

शकरकंद भी डायबिटीज के लिए जरूरी कार्ब्स में से एक है। एक मीडियम साइज के शकरकंद में 4 ग्राम फाइबर और विटामिन सी होता है।

फैटी फिश

ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा वाली मछलियां जैसे- सालमन, हेरिंग, सार्डिन, मैकेरल, ट्राउट और ट्यूना फिश से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। आंखों की दिक्कत भी इससे दूर होती है।

पालक

यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पॉलीफेनॉल और विटामिन सी होता है। इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

एवोकॉडो

ये फल हेल्दी फैट का अच्छा सोर्स है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में मदद करता है। हालांकि, इसमें कैलोरीज ज्यादा होती हैं इसलिए इसके खाने की मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है।

फलियां

किचन में कुछ दाल, फलियां और छोले हमेशा रखें। ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करते हैं।

दही

दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और कार्बोहाइड्रेट कम होता है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। कोशिश करें कि बिना चीनी वाली दही खाएं।

बेरीज़

बेरीज़ में नेचुरल मिठास होती है। इनमें मिलने वाला फाइबर व एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है और दिल की बीमारी से बचाता है।

Pic credit- freepik