Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes: कड़ाके की ठंड बढ़ा देता है आपका भी ब्लड शुगर, तो इन बेड टाइम आदतों से करें इसे कंट्रोल

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनियाभर में कई लोग पीड़ित हैं। इस बीमारी को मैनेज न करने की वजह से कई बार मृत्यु या ऑर्गन डैमेज का खतरा भी रहता है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जाए। कुछ बेड टाइम की आदतें इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। जानें किन आदतों से कर सकते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 06 Jan 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
बेड टाइम की इन आदतों से कर सकते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जिससे बचाव करना ही इसका सबसे बेहतर उपचार है। दरअसल, अभी भी डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है, इसलिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके ही इस समस्या से बचाव किया जा सकता है। डायबिटीज इंसुलिन की कमी और ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से होता है, इसलिए  इसके मरीजों को अपनी लाइफस्टाइल में ऐसे सुधार लाने की जरूरत होती है, जिनसे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सके। आपकी रात को सोते समय की आदतें भी इसमें आपकी मदद कर सकती है। आइए जानते हैं, किन बेड टाइम आदतों से आप ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं। 

थोड़ी देर टहलें

थोड़ी देर टहलने से बॉडी इंसुलिन का इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर पाती है। इस कारण से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा और आपको नींद भी बेहतर आएगी। इसलिए कोशिश करें कि सोने से थोड़ी देर वॉक करें। हालांकि, सोने से पहले बहुत हेवी वर्क आउट न करें, इससे आपकी नींद खराब हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: नींद में खलल बढ़ा सकता है डिमेंशिया का खतरा, ताजा स्टडी में सामने आई वजह

अधिक खाना न खाएं

रात को सोने से पहले कई लोग बहुत अधिक खाना खा लेते हैं, जिस कारण से ब्लड शुगर लेवल स्पाइक कर सकता है। इसलिए कोशिश करें रात के समय हल्का और थोड़ा खाना खाएं। हेल्दी कार्ब्स और फाइबर वाला खाना खाने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी मदद मिल सकती है। 

अधिक देर रात खाना न खाएं

रात को अधिक देर से खाना खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसलिए कोशिश करें कि खाना खाने में ज्यादा देर न करें। खाने में देरी की वजह से खाना पचाने में तकलीफ और नींद में भी खलल पड़ सकता है। 

लेट नाइट स्नैक न खाएं

अक्सर लोग मिडनाइट स्नैक्स खाते हैं। वे या तो देर रात को भूख लगने की वजह से क्रेविंग की वजह से देर रात को स्नैक्स खाते हैं। इस कारण से, ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि देर रात कोई स्नैक्स न खाएं और अगर खाएं भी, तो कुछ हल्का खाएं, जैसे- पॉप कॉर्न, दही आदि। 

वज्रासन में बैठें

डायबिटीज के मरीजों के लिए वज्रासन में बैठना काफी फायदेमंद हो सकता है। इस आसन की मदद से इंसुलिन बनाने में मदद और इसका बेहतर इस्तेमाल करने में सहायता मिल सकती है, जो ब्लड शुगर को मेंटेन करने में मददगार होते हैं। 

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज हो सकती है खतरनाक, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik