Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes के मरीज बेफिक्र खा सकते हैं ये हेल्दी स्नैक्स, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

दुनियाभर में diabetes एक गंभीर समस्या बनी हुई है। खासकर भारत में इसके मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। यह एक लाइलाज बीमारी है जिसे दवाओं और जीवनशैली में कुछ बदलावों की मदद से कंट्रोल किया जाता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में आप इन फूड्स को स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 24 Feb 2024 07:37 AM (IST)
Hero Image
डायबिटीज के मरीज बिना झिझक खा सकते हैं ये स्नैक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। डायबिटीज (diabetes) मौजूदा समय में एक आम बीमारी बन गई है, जो हर चौथे व्यक्ति को हो रही है। आजकल ये बीमारी बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी देखने को मिल रही है। ये एक जेनेटिक बीमारी भी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। अक्सर अनहेल्दी लाइफस्टाइल शुगर लेवल को अनियंत्रित करती है और इंसान को इसकी शिकार बना देती है। ये बीमारी एक बार अगर लग गई तो जिंदगी भर साथ नहीं छोड़ती। हालांकि, हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

वैसे तो डायबटीज से परेशान हर व्यक्ति अपने खाने को लेकर हमेशा सतर्क रहता है, लेकिन जरा भी लापरवाही कई तरह के अन्य बीमारियों को न्योता देने जैसा होता है। इसलिए इस बीमारी में खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स के बारे में, जिसे खाने से डायबिटीज पेशेंट अपना शुगर लेवल कंट्रोल में रख सकते हैं-

यह भी पढ़ें- सिर्फ फायदेमंद ही नहीं हानिकारक भी हो सकती है अरहर दाल, इन लोगों को पहुंचा सकती है नुकसान

ढोकला

वैसे तो ढोकला एक गुजराती डिश है, लेकिन आजकल ये हर जगह आसानी से दुकानों पर उपलब्ध है और साथ ही इसे बनाना भी बहुत आसान है। इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और आपको स्वस्थ भी रखता है।

मिलेट्स कुकीज

ये कुकीज ग्लूटिन फ्री होती है। साथ ही इसमें बाकी अनाजों की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखकर आपको टेस्ट के साथ हेल्थ भी प्रदान करता है।

मूंग दाल की चाट

सुबह के नाश्ते में मूंगदाल की चाट न केवल टेस्टी होती है, बल्कि हेल्दी भी होती है। इसे कुछ मसालों और हर्ब्स को मिलाकर बनाया जाता है, जिससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

चिया पुडिंग

चिया पुडिंग को भी आप अपने नाश्ते में स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं। इसके लिए आपको चिया सीड्स को एक दो-घंटे पहले दूध में भिगोकर रखना पड़ेगा और फिर इसमें कटे हुए सेब, पपीता और ब्लू बेरी को मिलाकर आप इसे खा सकते हैं।

भुना चना और पॉपकॉर्न

भुना हुआ चना और पॉपकॉर्न आपके स्नैक्स में शामिल हो सकता है। इसका सेवन टेस्ट के साथ हेल्थ का भी ख्याल रखता है। यह मार्केट में मिलने वाले फ्राइड चिप्स से बहुत ही बेहतर और पौष्टिक स्नैक्स होता है। साथ ही इसे आप खुद घर पर भी बना सकते हैं।

सेब और पीनट बटर

सेब में मौजूद फाइबर,कैल्शियम और पीनट बटर में मौजूद फाइबर,प्रोटीन और हेल्दी फैट शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

अंडा

शुगर पेशेंट के लिए अंडा भी स्नैक्स के लिए एकअच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन शुगर पेशेंट को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़ें- खराब गट हेल्थ होने पर नजर आते हैं ये लक्षण, इन तरीकों से रखें इनका ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik