Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes के मरीजों के लिए वरदान है रागी, डाइट में इस तरह करें शामिल, तो कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Diabetes Diet इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। रागी डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। अगर बढ़ते ब्लड शुगर से परेशान हैं तो अपनी डाइट में रागी जरूर शामिल करें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 12 Aug 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है रागी की खिचड़ी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Diet: भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है, इसलिए इसे दुनिया का 'डायबिटीज कैपिटल' भी कहा जाता है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव कर ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। शुगर के मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

डायबिटीज में डाइट संतुलित होना चाहिए, ताकि ब्लड शुगर का लेवल सामान्य रहे। हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों खाने की सलाह देते हैं, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं होगी।

एक्सपर्ट के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के लिए रागी की खिचड़ी काफी फायदेमंद है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है, साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है।

रागी की खिचड़ी डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद है?

इस खिचड़ी में मौजूद फाइबर लंबे समय तक पेट को भरा रखता है। इसमें हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, रागी की खिचड़ी रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखने में मददगार है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपनी डाइट में इस खिचड़ी को जरूर शामिल करें। इसे खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी कम होती हैं।

इस तरह बनाएं रागी की खिचड़ी

सामग्री

1 कप रागी, आधा कप मूंग दाल, 1 टी स्पून घी, एक प्याज कटा हुआ, 1-2 हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार, 1 चम्मच जीरा, 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच गरम मसाला

बनाने की विधि

  • इस खिचड़ी को बनाने के लिए सबसे पहले रागी और मूंग दाल को कम से कम एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें।
  • अब गैस पर प्रेशर कुकर गर्म करें, इसमें घी डालें, जीरा डालकर भून लीजिए।
  • फिर कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा भूरा रंग होने तक भूनें।
  • इसके बाद, हरी मिर्च, गरम मसाला और हल्दी पाउडर डालें और एक या दो मिनट तक भून लें।
  • पानी के साथ भीगी हुई रागी और दाल डालें और स्वादानुसार नमक मिलाएं।
  • प्रेशर कुकर का ढक्कन लगा दें, 2-3 सिटी आने के बाद गैस बंद कर दें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

Picture Courtesy: Freepik