Move to Jagran APP

Healthy Skin Diet: बढ़ती उम्र का असर न दिखे चेहरे पर, इसके लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए बाहरी केयर के साथ- साथ उसे अंदरूनी देखभाल की भी जरूरत होती है। जिसमें खानपान सबसे टॉप पर है। जंक प्रोसेस्ड फ्राइड फूड्स से दूरी बनाकर स्किन को बढ़ती उम्र में स्वस्थ और चमकदार बनाए रखा जा सकता है। इसके अलावा ताजे फल सब्जियों और बीजों को खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करें।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 25 Jul 2024 08:03 AM (IST)
Hero Image
स्किन को हेल्दी रखने के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप साफ-सुथरी और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं, तो इसके लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं है कि चेहरे की चमक बढ़ाने और उसे जवां बनाएं रखने के लिए किसी खास तरह की डाइट की जरूरत होती है। बस अपने नियमित खानपान में थोड़े-बहुत बदलावों से ही आप स्किन को हेल्दी रख सकती हैं। एक बात जान लें कि सिर्फ बाहरी प्रोडक्ट्स लगाने से त्वचा हेल्दी नहीं रहती, इसके लिए उसे अंदर से भी स्वस्थ रखना जरूरी है। इसके अलावा भरपूर नींद लेना, स्ट्रेस से दूर रहना, नियमित व्यायाम करना, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जैसी चीजें भी अहम भूमिका निभाती हैं।

स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट से जुड़े टिप्स

  • पैक्ड फलों का जूस पीने की जगह ताजे मौसमी फल खाएं और खानपान में सलाद जरूर शामिल करें। फल व सलाद में विटामिन्स के साथ फाइबर भी मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक रहता है। पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं, तो चेहरे पर भी इसका असर देखने को मिलता है।
  • स्किन की चमक बढ़ाने और उसे बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट से चीनी, नमक के साथ उन चीजों को भी आउट कर दें, जिसमें बहुत ज्यादा मात्रा में प्रिजर्वेटिव्स हों। इसके साथ ही जंक फूड, बहुत ज्यादा तला-भुना खाना न सेहत के लिए अच्छा होता है और न ही स्किन के लिए। मोटापे के साथ चेहरे पर कम उम्र में ही बुढ़ापे के संकेत नजर आने लगते हैं।

ये भी पढ़ेंः- इन नेचुरल चीजों से घर में ही करें Facial, बिना ज्यादा पैसे खर्च किए पा सकती हैं निखरी और जवां त्वचा

  • चेहरे को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए डाइट में हेल्दी फैट्स की मात्रा बढ़ाएं। इसके लिए फिश, सूखे मेवों को डाइट में शामिल करें।
  • छाछ, दही, करीपत्ते, हल्दी ये सभी स्किन से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • अलसी के बीज, खरबूजे के बीज, सूरजमुखी के बीज में मौजूद पोषक तत्व भी स्किन को हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं, तो इन्हें ऐसे ही साबुत या सलाद, स्मूदी के ऊपर डालकर खाएं।

ये भी पढ़ेंः- एक-दो नहीं, बालों से जुड़ी कई समस्याओं में रामबाण है शिकाकाई, बस पता होना चाहिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका