Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Breastfeeding Diet: हाल ही में बनी हैं मां, तो क्या खाएं और क्या करें अवॉयड जान लें यहां

Breastfeeding Diet मां बनने के बाद जिम्मेदारियां और ज्यादा बढ़ जाती हैं। आपका शरीर कमजोर रहता है ऐसे में खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। डाइट का सिर्फ हेल्दी होना ही काफी नहीं बैलेंस भी होना चाहिए तो डाइट में किन चीज़ों को शामिल करें और किन चीज़ों को करें अवॉयड आइए जान लेते हैं इस बाे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 11 Sep 2023 01:58 PM (IST)
Hero Image
Breastfeeding Diet: स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए डाइट सलाह

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breastfeeding Diet: प्रेग्नेंसी के पहले होने वाली मां को सेहत और खानपान को लेकर कई सारी सलाह दी जाती है। ऐसा करो, वैसा करो जिससे जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे, लेकिन ये सारी जिम्मेदारियां बच्चे के जन्म के बाद खत्म नहीं हो जाती, बल्कि और बढ़ जाती हैं। स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है। इससे उनकी खुद की तो हेल्थ अच्छी रहती है ही साथ ही बच्चे की भी, तो प्रेग्नेंसी के बाद किस तरह की डाइट लें और क्या अवॉयड करें, इसके बारे में जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

क्या करें?

1. हाइड्रेटेड रहना है बहुत जरूरी

बॉडी में पानी की कमी न होने दें। दिनभर में कम से कम 8-10 ग्लास पानी पिएं। पानी के अलावा आप फलों का जूस, नारियल पानी भी पी सकती हैं। 

2. हेल्दी और बैलेंस डाइट लें 

हेल्दी खानपान जितना प्रेग्नेंसी से पहले जरूरी है उतना ही प्रेग्नेंसी के बाद भी, लेकिन आपका फोकस सिर्फ हेल्दी ही नहीं, बल्कि बैलेंस डाइट पर भी होना चाहिए। इसके लिए खानपान में फलों, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें। जो हमारे शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति करते हैं। 

3. कैलोरी की मात्रा बढ़ाएं

स्तनपान कराने वाली मांओं को एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में अपने एनर्जी लेवल को बनाए रखने और बच्चे के लिए पर्याप्त मात्रा में दूध बने, इसके लिए कैलोरी से भरपूर चीज़़ों का सेवन करें। 

4. फैटी एसिड रिच फूड्स लें

ऑमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीज़ों को भी डाइट में शामिल करें। अलसी के बीज और अखरोट में इनकी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। मां के साथ ही ये बच्चे के मस्तिष्क विकास के लिए जरूरी हैं।

5. प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

अपनी डाइट में प्रोटीन के रिच फूड्स की भी मात्रा शामिल करें। जिसके लिए राजमा, मसूर की दाल, डेयरी उत्पाद और टोफू हैं बेस्ट ऑप्शन्स। जो बॉडी में एनर्जी को बनाए रखने के साथ ही टिश्यू की मरम्मत और विकास में योगदान करते हैं। जिसकी इस दौरान बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

6. पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम लें

प्लांट-बेस्ड मिल्क, डेयरी उत्पाद, केल और पालक जैसी चीज़ों में अच्छी मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों को हेल्दी और मजबूत रखने का काम करता है। 

7. आयरन भी है जरूरी

लीन मीट, चिकन, फिश, दालों को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं। जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट है। इससे एनीमिया की प्रॉब्लम नहीं होती। 

8. फोलेट का सेवन करें

हरे पत्तेदार सब्जियां, सीताफल, दाल और दूसरे फोलेट के स्रोत भी स्तनपान के दौरान करना जरूरी है। जो आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

क्या न करें?

1. कैफीन की मात्रा कम करें

बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन आपके और आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है, तो स्तनपान के दौरान इसकी मात्रा का खासतौर से ध्यान रखें। 

2. शराब से बना लें दूरी

स्तनपान के दौरान शराब का सेवन करना मना है।

3. प्रोसेस्ड और जंक फूड करें अवॉयड

प्रोसेस्ड फूड्स, शुगर से भरपूर स्नैक्स और जंक फूड जितना हो सकते कम खाएं। जो कोलेस्ट्रॉल और वजन बढ़ाने का काम करते हैं।

3. धूम्रपान 

प्रेगनेंसी के पहले और बाद में धूम्रपान पूरी तरह से बंद करना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये भी मां और बच्चे की सेहत के लिए सही नहीं। 

(Dr. Hansaji Yogendra, Director, Indian yoga guru & Author से बातचीत पर आधारित) 

Pic credit- freepik