Move to Jagran APP

शरीर में बढ़ते Blood Sugar पर लगाम लगाते हैं ये सीड्स, Diabetes के मरीज आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Diabetes बीते कुछ समय से दुनियाभर में एक गंभीर समस्या बनी हुई है। खासकर भारत में इसके मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि भारत को दुनिया की डायबिटीज कैपिटल कहा जाता है। यह एक लाइलाज बीमारी है जिसे दवाओं और जीवनशैली में कुछ बदलावों की मदद से कंट्रोल किया जाता है। आप कुछ सीड्स की मदद से भी इसे कंट्रोल में रख सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 27 Mar 2024 01:20 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 01:20 PM (IST)
बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखेंगे ये बीज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल इन दिनों लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही है। बीपी (Blood Pressure), हार्ट डिजीज (Heart Disease), डायबिटीज ऐसी ही कुछ समस्याएं हैं, जो आजकल कई लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं। बीते कुछ समय से देश में डायबिटीज (Diabetes) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसे दवाओं और लाइफ में कुछ हेल्दी बदलावों की मदद से कंट्रोल किया जाता है। डायबिटीज के शिकार व्यक्ति को अपने खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है, ताकि शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ने से रोका जा सके।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो शरीर में ब्लड ग्लूकोज, जिसे ब्लड शुगर भी कहा जाता है, के बढ़ने की वजह से होती है। यही वजह है कि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने की सलाह दी जाती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करे। सिर्फ फूड्स ही नहीं, आप कुछ सीड्स की मदद से भी अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही सीड्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- हड्डियां होंगी मजबूत, पाचन होगा दुरुस्त! बस रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लीजिए ये एक चीज

तिल के बीज

हम सभी ने अक्सर तिल के बीज से बने लड्डू और गुड़ पट्टी खाई होगी। लोग अक्सर सर्दियों में इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, क्योंकि यह सर्दी से बचाकर शरीर को गर्म रखने में मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी गुणकारी होता है। पोषक तत्वों से भरपूर यह बीज मधुमेह रोगियों के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक है।

कलौंजी के बीज

डायबिटीज की समस्या में कलौंजी के बीज भी काफी लाभकारी होते हैं। इसे काला जीरा भी कहा जाता है। इन बीजों के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। साथ ही यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है, जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

अलसी के बीज

अलसी के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिसकी वजह से यह सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है। यह डायबिटीज की समस्या के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड शुगर के लेवल को प्रबंधित करने में मदद करता है।

मेथीदाना

मेथीदाना भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला है, जिसे कई व्यंजनों को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं और ग्लूकोज के अब्जॉर्प्शन को कम करने में मदद करते हैं।

तरबूज के बीज

तरबूज से होने वाले फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीज भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। आप जिन बीज को बेकार समझ फेंक देते हैं, तरबूज के वही बीज डायबिटीज में काफी फायदेमंद होते हैं। ये मैग्नीशियम, जिंक और हेल्दी से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 4 ड्राई फ्रूट्स, जानिए इन्हें खाने का सही तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.