Move to Jagran APP

लटकती तोंद से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो सफेद चावल छोड़िए और खाएं ये 5 चीजें

सफेद चावल कई लोगों की डाइट का अहम हिस्सा होता है। हो सकता है कि आप भी रोज इन्हें खाते हों लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें पोषण बेहद कम होता है और आपका बेली फैट बढ़ाने में इनका अहम योगदान होता है। इसलिए यहां हम आपको 5 हेल्दी चीजों (White Rice Alternatives) के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप सफेद चावल की जगह खा सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 10 Oct 2024 05:12 PM (IST)
Hero Image
सफेद चावल को करें इन हेल्दी ऑप्शन से रिप्लेस (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। White Rice Alternatives: आप भी अपने दिन में एक बार तो जरूर चावल खाते होंगे। उस पर भी सफेद चावल। लेकिन आपको बता दें कि सफेद चावल खाने में भले ही ज्यादा अच्छे लगते हों, लेकिन इनमें पोषण काफी कम होता है और कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते हैं। दरअसल, सफेद चावल धान को रिफाइन करके बनाया जाता है, जिससे इसके पोषण खत्म हो जाते हैं।

इसलिए हो सकता है कि आपका वजन कम न होने और बेली फैट बढ़ने (How To Reduce Belly Fat) के पीछे सफेद चावल का हाथ हो। यहां हम आपको इसके 5 हेल्दी ऑप्शन (White Rice Alternatives) बताने वाले हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये विकल्प (Diet Tips For Belly Fat) न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। साथ ही, वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

सफेद चावल के 5 हेल्दी विकल्प (White Rice Alternatives)

  • ब्राउन राइस- ब्राउन राइस को सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। इसमें सफेद चावल की तुलना में ज्यादा फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। यह पाचन के लिए अच्छा होता है और वजन कम करने में भी मदद करता है।
  • क्विनोआ- क्विनोआ एक तरह का अनाज है, जो प्रोटीन, फाइबर और कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह ग्लूटेन-फ्री भी होता है, इसलिए गेहूं की एलर्जी वाले लोग भी इसे खा सकते हैं।
  • जौ- जौ में फाइबर, विटामिन-बी और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह पाचन के लिए अच्छा होता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • बाजरा- बाजरा एक पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है, जिसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। यह ग्लूटेन-फ्री भी होता है।
  • ओट्स- ओट्स में फाइबर, प्रोटीन और कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते हैं। यह दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 सब्जियां, चर्बी हो जाएगी गायब, शेप में आ जाएगी बॉडी!

क्यों फायदेमंद हैं ये विकल्प?

  • फाइबर से भरपूर- ये सभी विकल्प फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन के लिए अच्छा होता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।
  • विटामिन और मिनरल्स- इनमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं।
  • प्रोटीन- कई विकल्प प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी है।
  • ग्लूटेन-फ्री- कुछ विकल्प ग्लूटेन-फ्री होते हैं, इसलिए गेहूं की एलर्जी वाले लोग भी इसे खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Belly Fat को मक्खन की तरह पिघला देंगे ये हर्ब्स और सीड्स, कुछ ही दिनों में अंदर हो जाएगी तोंद!