Move to Jagran APP

Diet Tips For Women: पास भी नहीं फटकेगा बुढ़ापा, अगर 40 की उम्र के बाद ऐसे रखेंगी अपना ख्याल

बढ़ती उम्र के साथ सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। खासतौर से उन महिलाओं के लिए जो दिनभर घर के कामकाज में अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि लंबी उम्र तक बुढ़ापा नजदीक न फटके तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम बताएंगे कि 40 की उम्र के बाद किस तरह सेहत का ख्याल रखना चाहिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 25 Jun 2024 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 10:00 PM (IST)
40 की उम्र के बाद महिलाओं को ऐसे रखना चाहिए अपनी सेहत का ख्याल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diet Tips For Women After 40s: घर के हर सदस्य की हर पल देखभाल करने वाली महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को लेकर लापरवाह नजर आती हैं। अगर आप भी चाहती हैं, कि बढ़ती उम्र के साथ आने वाला बुढ़ापा आपको अपना शिकार न बनाए, तो लाइफस्टाइल में कुछ बातों का ख्याल रख सकती हैं। इस आर्टिकल में हम 40 की उम्र के बाद अपनाए जाने वाले कुछ ऐसे टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिनकी मदद से लंबी उम्र तक बुढ़ापे से बचा जा सकता है।

दूध का सेवन

दूध पीनी भले ही आपको पसंद हो या नहीं, लेकिन इस बात से यह हकीकत नहीं बदलने वाली है कि इसके सेवन से बोन डेंसिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। दूध से दोस्ती करके और इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप लंबी उम्र तक अपनी हड्डियों को स्ट्रांग बनाए रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें- एक्टर जयदीप का 44 की उम्र में गजब का ट्रांसफॉर्मेशन, अगर आप भी चाहते हैं ऐसी बॉडी, तो जान लें ये जरूरी बातें

वर्कआउट करें

घर में काम में कितने भी बिजी हों, लेकिन थोड़ा वक्त एक प्रॉपर वर्कआउट के लिए निकालना भी काफी ज्यादा जरूरी होता है। आप अपने शेड्यूल के मुताबिक सुबह या शाम का कोई भी वक्त इसके लिए चुन सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम की ही सब्सक्रिप्शन लें, बता दें कि योग और वॉकिंग के जरिए भी आप बढ़ती उम्र में खुद को हेल्दी रख सकती हैं।

मौसमी फल-सब्जियां खाएं

बड़े-बुजुर्ग हमेशा से कहते आए हैं, कि मौसम के साथ आने वाली सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे में, अगर आप इन्हें खाने से कतराती हैं, तो इस आदत को बदलना काफी ज्यादा जरूरी है। इससे शरीर में पर्याप्त पोषक तत्वों की मात्रा का ख्याल रखा जा सकता है।

डाइट में प्रोटीन का रखें ख्याल

हेल्दी लाइफ के लिए खानपान में प्रोटीन की जरूरतों का ख्याल रखना भी काफी ज्यादा जरूरी है। शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप रोजाना एक कटोरी से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स और ड्राई फ्रूट्स को आहार में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Type-2 डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है 'धनुरासन' का अभ्यास, मिलते हैं कई सारे लाभ

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.