Move to Jagran APP

क्या एक ही होते हैं 'Best Before' और 'Expiry Date', FSSAI ने बताया इनके बीच का अंतर

अगर आप कभी मार्केट से कोई पैकेटबंद खाना खरीदते हैं तो उसमें सबसे पहले क्या चेक करते है? ज्यादातर लोग सबसे पहले Expiry Date या Best Before चेक करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में काफी अंतर होता है। जी हां ये दोनों खाने के बारे में अलग-अलग बाते बताती हैं। आइए जानते हैं क्या है Best Before और Expiry Date में अंतर।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 03 Jun 2024 02:03 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2024 02:03 PM (IST)
क्या आप जानते हैं Expiry Date और Best Before में अंतर? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जब हम बाजार या सुपर मार्केट से कोई भी पैकेटबंद फूड आइटम खरीदते हैं, तो हमारी नजर सबसे पहले उसके लेबल पर जाती है। उसमें भी सबसे पहले हमारी नजर खाने की 'Best Before' और 'Expiry Date' पर जाती है। इसके बाद ही, हम उसके पोषक तत्वों पर ध्यान देते हैं। किसी भी खाने का लेबल चेक करना, हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी है।

लेकिन ऐसे में कई लोग बेस्ट बिफोर डेट और एक्सपाइरी डेट को एक ही समझ लेते हैं। इसी कारण से कई लोग बेस्ट बिफोर डेट पार होने के बाद उस खाने को फेंक देते हैं। लेकिन यह सही नहीं है। दरअसल, ये दोनों एक नहीं है, बल्कि अलग-अलग हैं। जी हां, इस बारे में हाल ही में Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) ने भी जानकारी साझा की है। आइए जानते हैं क्या है Best Before Date और Expiry Date में अंतर।

क्या है Manufacturing Date?

किसी भी पैकेटबंद फूड पर मेनुफैक्चरिंग डेट लिखी रहती है। यह तारीख बताती है कि कब उसे बनाया और पैक किया गया है। इससे पता चलता है कि खाने को कितने दिनों पहले तैयार किया गया था।

यह भी पढ़ें: क्या एसी से अचानक चिलचिलाती धूप में जाना बन सकता है Brain Heamorrhage का कारण, एक्सपर्ट से जानें जवाब

क्या है Best Before Date?

किसी भी खाने के पैकेट पर लिखा बेस्ट बिफोर डेट, यह बताता है कि उस खाने का स्वाद, खुशबू और टेक्शचर कब तक सही रहेंगे और इसके पोषक तत्व कब तक बरकरार रहेंगे। लेकिन अगर किसी फूड आइटम की बेस्ट बिफोर डेट निकल चुकी है, तो ऐसा जरूरी नहीं होता कि वह सेहत को नुकसान पहुंचाएगा ही। ऐसा भी ऐसा हो सकता है कि वह खाने लायक हो और उससे सेहत को कई नुकसान न पहुंचे। इसलिए इसे बेस्ट बिफोर डेट कहा जाता है। इसका मतलब है कि जब वह फूड आइटम बना था, उसके कितने दिनों या महीने तक उसकी खुशबू और टेस्ट सही रहेंगे।

Expiry Date क्या होती है?

अब बात करते हैं एक्सपाइरी डेट की। इसका मतलब होता है कि इस तारीख के बाद खाना खाने लायक नहीं बचेगा और अगर उसे खाते हैं, तो उससे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। किसी भी पैकेटबंद फूड का एक्सपायर होना, मतलब होता है कि उस खाने में इस्तेमाल किए गए केमिकल्स और चीजें अब खाने के लिए सुरक्षित नहीं है। इसलिए एक्सपाइरी डेट गुजरने के बाद खाने को खाना सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है और इसे फेंक देने में ही भलाई है। अगर खाना एक्सपायर हो गया है, तो इसे किसी जानवर को भी न खिलाएं। इससे उनकी सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है।

इससे आप समझ सकते हैं कि Best Before Date खाने के स्वाद और टेक्सचर के बारे में बताती है, लेकिन इससे यह नहीं पता चलता कि यह खाने के लिए सुरक्षित है या नहीं। लेकिन Expiry Date यह बताता है कि खाना अब खाने के लिए सुरक्षित नहीं है और इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: Thyroid रोग पहुंचा सकता है आपके पूरे शरीर को नुकसान, हार्ट डिजीज से लेकर इनफर्टिलिटी तक का बढ़ता है खतरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.