Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Types Of Salt: जान लें कितने प्रकार के होते हैं नमक, कौन-सी किस्म आपके लिए है ज्यादा फायदेमंद

Types Of Salt किचन में मौजूद नमक एक ऐसी सामग्री है जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका उपयोग खाने की स्वाद को बिगाड़ भी देता है। नमक के कई प्रकार होते हैं। जिनका स्वाद रंग और बनावट भी अलग-अलग होते हैं। तो आइए जानते हैं नमक के किस्मों के बारे में और इसके फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 10 Aug 2023 01:08 PM (IST)
Hero Image
Types Of Salt: जानिए नमक के अलग-अलग किस्मों के बारे में

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Types Of Salt: नमक एक ऐसा फूड आइटम है, जिसका स्वाद खाने में जान डाल देता है। यह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में एक आवश्यक पोषक तत्व के रूप में काम करता है। बेकिंग, कुकिंग और सीजनिंग आदि खाने की चीजें नमक के बिना अधूरी मानी जाती है। यह शरीर की कई तरह की परेशानियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

क्या आप जानते हैं, नमक कई प्रकार के होते हैं। जी हां, इसका रंग, बनावट, उपयोग और यहां तक कि स्वाद के हिसाब से भी नमक के टाइप्स होते हैं। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में, नमक की कुछ खास किस्मों के बारे में।

टेबल सॉल्ट

टेबल सॉल्ट ऐसा नमक है, जो आपको सभी घरों में आसानी से मिल जाएगा। इसे रिफाइंड नमक भी कहा जाता है, क्योंकि टेबल सॉल्ट प्रोासेसिंग के माध्यम से तैयार होता है। इसलिए इसे नेचुरल सॉल्ट नहीं कहते हैं। इस नमक में आयोडीन की मात्रा पर्याप्त होती है। जो शरीर में आयोडीन की कमी को दूर करता है। दानेदार और बारीक पिसे हुए इस नमक का बहुत ज्यादा सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

सी सॉल्ट

सी सॉल्ट के स्वाद की बात करें, तो यह टेबल सॉल्ट की तुलना में बहुत अलग होता है। इस नमक को वाष्पीकरण (समुद्र के पानी को भाप में बदलने वाली प्रक्रिया) से बनाया जाता है। कम सोडियम और ज्यादा आयोडिन की मात्रा इस नमक को हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाती है। सी सॉल्ट का इस्तेमाल कब्ज, स्ट्रेस, गैस आदि समस्याओं से निपटने के लिए भी किया जाता है।

हिमालयन पिंक सॉल्ट

हिमालयन पिंक सॉल्ट को हम ‘सेंधा नमक’ के नाम से भी जानते हैं। इस नमक की खास बात यह है कि इसमें टेबल सॉल्ट की तुलना में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है। जो हमारी सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम सहित कई खनिजों की मात्रा भी शामिल है। यह नमक दिखने में थोड़ा-सा मोटा होता है और इसका स्वाद भी आपको अलग लगेगा।

काला नमक

काला नमक सिर्फ नाम से ही काला है, असल में इसका रंग हल्का गुलाबी होता है। यह नमक सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। अगर आपको कब्ज, गैस या पेट में दर्द की समस्या है, तो इसका उपयोग करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इस नमक का उपयोग गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा किया जाता है।

कोषर नमक

कोषर नमक को ज्यादातर बड़े -बड़े रेस्टोरेंट में शेफ इस्तेमाल करते हैं। इसके दाने का आकार टेबल सॉल्ट से थोड़ा बड़ा होता है। इसमें सामान्य नमक की तरह कोई आयोडीन या एंटी-केकिंग एजेंट नहीं होते हैं। यह सामान्य नमक की तुलना में काफी हल्का और साफ होता है, लेकिन यह स्वाद में कम नमकीन होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit- Freepik