Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Toilet Day 2022: बीमारियों का घर है गंदा टॉयलेट, इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

World Toilet Day 2022 हर साल 19 नवंबर को वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाया जाता है। जिससे लोग टॉयलेट की स्वच्छता को लेकर जागरूक हों। अगर आप गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें इससे होने वाले इन्फेक्शन के बारे में...

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Sat, 19 Nov 2022 09:20 AM (IST)
Hero Image
World Toilet Day 2022: गंदे टॉयलेट से हो सकती हैं ये बीमारियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कWorld Toilet Day 2022: घर और किचन की सफाई जितना जरूरी है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी है टॉयलेट की सफाई। जी हां, अगर आप गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे कई इन्फेक्शन हो सकते हैं। जो गंभीर बीमारियों के संकेत हैं।

हर साल 19 नवंबर को वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को टॉयलेट की स्वच्छता को बारे में जागरूक किया जाए।

आइए जानते हैं, गंदे टॉयलेट से होने वाले इन्फेक्शन के बारे में...

यूरिन इन्फेक्शन

गंदे टॉयलेट इस्तेमाल करने से महिलाओं को यूरिन इन्फेक्शन का ज्यादा खतरा रहता है। दरअसल गंदे टॉयलेट के कारण बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रैक्ट के जरिए बॉडी में घुसकर किडनी और ब्लैडर को नुकसान पहुंचाते हैं। इस इन्फेक्शन की वजह से प्रेग्नेंसी में भी दिक्कत आ सकती है।

हेपेटाइटिस ए इन्फेक्शन

इस इन्फेक्शन के कारण उल्टी, बुखार, पेट में दर्द आदि समस्याएं हो सकती है। हेपेटाइटिस ए से ग्रसित व्यक्ति के मल से ये इन्फेक्शन फैलता है, ऐसे में टॉयलेट का इस्तेमाल करने से पहले फ्लश करना न भूलें और निकलते समय भी साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। अगर आप अपनी हाथों को अच्छी तरह नहीं धोते हैं, तो भी ये इन्फेक्शन हो सकता है। दरअसल खाना या पानी के जरिए ये बैक्टीरिया शरीर के अंदर घर बना लेते हैं। जिससे आपको बीमारियां होती हैं।

सर्दी-जुकाम

गंदे टॉयलेट से वायरस इन्फेक्शन होता है। आपने नोटिस किया होगा कि घर में जब किसी एक व्यक्ति को सर्दी-जुकाम होता है, तो धीरे-धीरे बाकी घरवालों को भी ये इन्फेक्शन जकड़ लेता है। अगर कोई इंफेक्टेड व्यक्ति ने टॉयलेट सीट का यूज किया है, और बिना साफ किए आप टॉयलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये बीमारी आपको भी हो सकती है।

ई-कोलाई इन्फेक्शन

ये इन्फेक्शन टॉयलेट के दरवाजों पर लगे बैक्टीरिया के कारण फैलता है। इसमें खूनी दस्त, उल्टी, पेट में ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती है। इस इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए टॉयलेट के दरवाजे के साफ-सफाई का भी ध्यान रखें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik