Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वेटलिफ्टिंग के दौरान रखें इन 10 बातों का ध्यान, शरीर को नहीं होगा कोई भी नुकसान!

अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और शरीर को टोन करने के लिए वेटलिफ्टिंग एक शानदार तरीका है लेकिन अक्सर लोग इस एक्सरसाइज को करने का सही तरीका (weightlifting tips) नहीं जानते हैं जिसके चलते न सिर्फ चोट लगने का जोखिम बढ़ जाता है बल्कि शरीर को भी कई नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें (safety tips) बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
वेटलिफ्टिंग शुरू करने से पहले जान लें इसका सही तरीका (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वेटलिफ्टिंग न सिर्फ मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती है, बल्कि यह हड्डियों को मजबूती देने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी बेहद फायदेमंद है। अक्सर लोग वेटलिफ्टिंग (healthy weightlifting) को एक मुश्किल एक्सरसाइज मानते हैं, जो कि पूरी तरह से गलत भी नहीं है क्योंकि इसे सही तरीके से न करने पर गंभीर चोट भी लग सकती है। सही जानकारी और मार्गदर्शन की कमी के चलते अगर आप भी इसे शुरू से हिचकिचाते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको बताएंगे ऐसी 10 जरूरी बातें, जिनका ख्याल रखकर आप वेटलिफ्टिंग को अपने फिटनेस रूटीन का एक हिस्सा बना सकते हैं।

1) धीरे-धीरे शुरू करें

अगर आप लंबे समय से एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं या पहली बार जिम जा रहे हैं, तो वेटलिफ्टिंग के साथ सीधे न शुरू करें। पहले कुछ हफ्तों तक कार्डियो एक्सरसाइज जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना आदि करें। इसके बाद धीरे-धीरे वेटलिफ्टिंग की शुरुआत करें।

2) वार्म-अप भी है जरूरी

हर एक्सरसाइज से पहले 5-10 मिनट का वार्म-अप ज़रूर करें। इसमें हल्के स्ट्रेचिंग और कार्डियो एक्सरसाइज शामिल हो सकते हैं। वार्म-अप आपके मांसपेशियों को गर्म करता है और चोट लगने की संभावना को कम करता है।

3) सही तकनीक का इस्तेमाल करें

वेटलिफ्टिंग करते समय सही तकनीक का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। अगर आप सही तरीके से एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आपको चोट लग सकती है। इसलिए, किसी ट्रेनर की मदद लेना बेहतर होगा।

4) ज्यादा वजन न उठाएं

शुरुआत में बहुत ज्यादा वजन उठाने की कोशिश न करें। धीरे-धीरे वजन बढ़ाते जाएं। ज्यादा वजन उठाने से मांसपेशियों में खिंचाव और चोट लग सकती है।

यह भी पढ़ें- मसल्स बनाने के लिए एक्सरसाइज के अलावा इन चीज़ों का भी ध्यान रखना है जरूरी

5) आराम करना भी जरूरी है

वेटलिफ्टिंग के बाद अपने शरीर को आराम देने का समय दें। मांसपेशियों को ठीक होने के लिए समय चाहिए। ओवरट्रेनिंग से बचें।

6) डाइट पर ध्यान दें

वेटलिफ्टिंग के लिए एक बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट का सेवन करें। ये पोषक तत्व मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करते हैं।

7) पानी पीना न भूलें

एक्सरसाइज करते समय शरीर से पानी निकल जाता है, इसलिए खूब पानी पिएं। हाइड्रेटेड रहना आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाता है और चोट लगने की संभावना को कम करता है।

8) शरीर को समझें

वेटलिफ्टिंग करते समय थोड़ी थकान या मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होना आम बात है। लेकिन, अगर आपको दर्द या असहज महसूस हो रहा है तो इसे कभी भी नजरअंदाज न करें।

9) रेगुलर एक्सरसाइज करें

सबसे जरूरी बात यह है कि आप नियमित रूप से वेटलिफ्टिंग करें। एक हफ्ते में कम से कम 2-3 बार वेटलिफ्टिंग करने की कोशिश करें। इससे न सिर्फ मांसपेशियों का बेहतर ढंग से विकास होगा बल्कि शरीर को भी इसकी आदत लग जाएगी।

10) सब्र करें

बॉडी पर वेटलिफ्टिंग के नतीजे देखने में कई बार ज्यादा वक्त भी लग जाता है। ऐसे में, जरूरी है कि आप सब्र न खोएं और नियमित रूप से अपनी प्रैक्टिस जारी रखें।

यह भी पढ़ें- मांसपेशियों की कमजोरी बन सकती है कई सारी समस्याओं की वजह, ऐसे बनाएं उन्हें स्ट्रॉन्ग

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।