Move to Jagran APP

Health Risks of an Inactive Lifestyle: इन बीमारियों को जन्म दे सकती है फिजिकल एक्टिविटीज़ की कमी

Health Risks of an Inactive Lifestyle फिजिकल एक्टिविटीज की कमी से सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ता बल्कि इससे और भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ज्वॉइंट पेन तनाव डायबिटीज़ और हार्ट से जुड़ी प्रॉब्लम होने की सबसे बड़ी वजह फिजिकल एक्टिविटी की कमी को माना जाता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 09 Aug 2023 07:38 AM (IST)
Hero Image
Health Risks of an Inactive Lifestyle: फिजिकल एक्टिविटीज़ की कमी से हो सकती हैं ये समस्याएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Risks of an Inactive Lifestyle: डेली रूटीन में अगर फिजिकल एक्टिविज ना के बराबर है, तो इससे शरीर कई तरह की समस्याओं का शिकार हो सकता है। शरीर के सभी अंग अपना काम सही तरीके से करते रहें इसके लिए फिजिकली एक्टिव रहना बहुत ही जरूरी है। ये एक्टिविटीज़ किसी भी तरह की हो सकती हैं फिर चाहे वो नॉर्मल वॉक हो, घर में काम, सीढ़ियां चढ़ना-उतरना या फिर 15 मिनट का योग। इन्हें आदत में शुमार कर लें। देखिए फिर कैसे आप लंबे समय तक हेल्दी और जवां बने रहेंगे। आइए जान लेते हैं फिजिकल एक्टिविटी की कमी होने से होने वाली प्रॉब्लम्स के बारे में। 

थकान का अहसास

जो लोग दिनभर में किसी भी तरह की एक्टिविटीज नहीं करते, उन्हें हमेशा ही थकान का एहसास होता रहता है। छोटा सा भी कोई काम करने पर थक जाते हैं और सुस्ती छाई रहती हैंं। 

कब्ज

अगर आप दिन भर में किसी भी तरह का मूवमेंट नहीं करते, तो बहुत ज्यादा हद तक संभावना है कि आप कब्ज का भी शिकार हो सकते हैं। खाना खाने के बाद टहलने से बाउल मूवमेंट सही रहता है। गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी कई परेशानियों दूर रहती हैं। 

अवसाद

शारीरिक गतिविधि कम होने से बॉडी के साथ हमारे दिमाग पर भी असर पड़ता है। यह चिंता और अवसाद की भावनाओं को भी बढ़ा सकता है। पैदल चलना, बाइक चलाना, तैरना या दौड़ना जैसे कार्डियो व्यायाम आपके मूड को अच्छा रखते हैं और तनाव से दूर। 

जोड़ों में अकड़न

जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में कठिनाई कभी-कभी गठिया या ऑटोइम्यून बीमारी जैसी सूजन से जुड़ी परेशानियों का संकेत हो सकते हैं, लेकिन जब आप किसी भी तरह की एक्टिविटीज नहीं करते, तो इससे भी जोड़ों में अकड़न की शिकायत हो सकती है। 

सांसें फूलने लगती हैं

थोड़ा सा चलने में ही अगर आपकी सांसें फूलने लगती हैं, तो ये संकेत है फिजिकल एक्टिविटिज जीरो होने का। दरअसल जब आप रोजाना व्यायाम नहीं करते हैं, तो वो मसल्स जो सांस लेते समय आपके फेफड़ों को अंदर और बाहर जाने में मदद करती हैं, उनकी क्षमता कम होती जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik