Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: सेहत पर भारी पड़ सकता है आपका मीठा खाने का शौक, इन तरीकों से चुनें हेल्दी मिठाई

Diwali 2023 दिवाली का त्योहार आने वाला है। हर तरफ बस दिवाली की ही धूम मची हुई है। त्योहार के सीजन में साज-सज्जा के अलावा खानपान का भी अपना अलग महत्व होता है। खासकर इस दौरान मिठाइयां बड़े चाव से खाते हैं लेकिन हमारा यह शौक हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है। जानिए इस दौरान आप कैसे हेल्दी मिठाई चुन सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 02:25 PM (IST)
Hero Image
दिवाली पर ऐसे करें अपने लिए हेल्दी मिठाई का चुनाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diwali 2023: पूरा देश दिवाली की तैयारियों में लगा हुआ है। चारों तरफ बस दिवाली की रौनक देखने को मिल रही है। यह त्योहार हिंदू धर्म का सबसे अहम पर्व है, जिसे हर साल देशभर में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली का त्योहार अपने साथ ढेर सारी खुशियां और रोशनी लेकर आता है। इस खास मौके पर लोग अपने घरों को सजाते हैं और ढेर सारे पकवान भी बनाते हैं। फेस्टिव सीजन में खाने-पीने का अपना अलग मजा होता है। हालांकि, त्योहार के मौसम में लोगों को जमकर खाने की वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में कई लोग इस डर से न तो फेस्टिव सीजन को जमकर एंजॉय कर पाते हैं और न ही लजीज पकवानों खासकर मिठाइयों का स्वाद चख पाते हैं। अगर आप भी इस वजह से अपना त्योहार एंजॉय नहीं कर पा रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस फेस्टिव सीजन बिना किसी डर के बेझिझक लजीज पकवानों का स्वाद चख पाएंगे।

यह भी पढ़ें-  इस दिवाली इन आसान तरीकों से बढ़ाएं अपने पूजा घर की रौनक

फाइबर से भरपूर मिठाइयां होंगी फायदेमंद

अगर आप दिवाली पर मीठे पकवानों का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो फाइबर से भरपूर मिठाइयां चुनें। इसके लिए आप फाइबर से भरपूर बेसन से बनी मिठाइयां आपके लिए फायदेमंद होंगी। जौ और बाजरे में बेसन की तुलना में फाइबर थोड़ा कम होता है। ऐसे में आप रागी या आटे के लड्डू की जगह बेसन का लड्डू खा सकते हैं।

नेचुरल चीनी वाली मिठाइयां

दिवाली पर खाई जाने वाली ज्यादातर मिठाइयों में आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल होता है, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में हेल्दी तरीके से मिठाई खाने के लिए आप फ्रूक्टोस और फाइबर से भरपूर खजूर की बना मिठाइयां खा सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए लाभकारी भी होंगी।

दूध से बनी मिठाइयां होंगी बेहतर

अगर आप दिवाली पर मिठाई का स्वाद चखना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि इस फेस्टिव सीजन दूध से बनी मिठाईयां जैसे छेना आदि लेकर आएं। यह मिठाइयां भी खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदायक नहीं होती है।

जरूरत से ज्यादा खाने से बचें

त्योहारों के मौसम में लोग अक्सर अपनी डाइट को नजरअंदाज कर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कोशिश करें कि फेस्टिव सीजन में आप अपने खानपान का ध्यान रखें और जरूरत से ज्यादा खाने से बचें।

यह भी पढ़ें- दिवाली पर बनाना चाहते हैं अपने घर को खूबसूरत, तो इन टिप्स से मिलेगी मदद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik