Move to Jagran APP

Diwali 2024: कितनी कैलोरी लिए बैठी हैं आपकी पसंदीदा मिठाइयां और उन्हें कैसे बर्न कर पाएंगे आप?

त्योहारों की खुशियों में खोकर हम अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। फेस्टिव सीजन में तोहफे और मिठाइयों की भरमार होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है? आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि आपकी पसंदीदा मिठाइयों में कितनी कैलोरी (How Many Calories in Diwali Sweets) है और उन्हें बर्न करने के लिए क्या कुछ करना पड़ेगा।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 26 Oct 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2024: आपकी पसंदीदा मिठाइयों में कितनी कैलोरी छिपी हैं और इन्हें कैसे बर्न कर सकेंगे आप? (Image Source: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मिठाइयों के बिना दीपावली का त्योहार (Diwali 2024) अधूरा माना जाता है। फेस्टिव सीजन के दौरान घरों में न सिर्फ तरह-तरह की मिठाइयां बनाई जाती हैं बल्कि लोग एक-दूसरे को इन्हें गिफ्ट भी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंदीदा मिठाइयों में कितनी कैलोरी (Calorie Count In Sweets) छिपी हैं? अगर नहीं, तो इस दीपावली मिठाइयों का लुत्फ उठाते हुए आप आपको अपनी सेहत का ख्याल भी जरूर रखना चाहिए, जिससे आप वजन को बेकाबू होने से रोक पाएंगे। आइए जानते हैं कि कि मिठाइयों के साथ आपकी प्लेट में कितनी कैलोरी जा रही हैं और एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने (How To Burn Calories) के लिए आप क्या कुछ कोशिशें कर सकते हैं।

मीठे के शौकीनों के लिए खुशखबरी

स्वादिष्ट मिठाइयों को ना कह पाना बहुत मुश्किल है, खासकर त्योहारों के मौसम में। हालांकि, अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आपकी पसंदीदा मिठाइयों की लिस्ट और ये जानने का आसान तरीका कि इनकी कैलोरीज को कैसे बर्न किया जा सकता है। तो चलिए, बिना देर किए जानते हैं कि कैसे आप अपनी स्वीट क्रेविंग्स को पूरा करते हुए भी फिट रह सकते हैं।

1) सोन पपड़ी (Soan Papdi)

आपने कभी सोचा है कि दीवाली पर घर-घर पहुंचने वाली सोन पापड़ी असल में कितनी कैलोरी लिए बैठी है? अगर नहीं, तो बता दें कि इसके एक पीस में 110 कैलोरी के साथ 14 ग्राम कार्ब्स, 13 ग्राम नेट कार्ब्स, 5 ग्राम फैट और 1 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।

2) गुलाब जामुन (Gulab Jamun)

मावा और मैदे के मिश्रण से तैयार गुलाब जामुन बेशक स्वाद में लाजवाब होता है। इसकी बॉल्स को मैदा और खोया से मिलाकर बनाया जाता है और फिर मीठी चाशनी में डुबोया जाता है। बता दें कि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कैलोरी में भी काफी ऊपर होते हैं। एक गुलाब जामुन में लगभग 150 कैलोरी होती है और इसके साथ इसमें 6% प्रोटीन, 49% कार्बोहाइड्रेट और 45% फैट भी मौजूद होता है।

3) बूंदी के लड्डू (Boondi Laddu)

बूंदी के लड्डू भारतीय त्योहारों और उत्सवों का एक अभिन्न हिस्सा हैं। कोई भी खुशी का मौका इनके बिना अधूरा-सा लगता है। बेसन से बनी छोटी-छोटी बूंदी को चाशनी में भिगोकर बनाए जाने वाले ये लड्डू स्वाद में बेहद लजीज होते हैं, लेकिन अगर 50 ग्राम बूंदी के लड्डू की बात की जाए तो इसमें लगभग 200 कैलोरी और 15 ग्राम फैट मौजूद होता है।

यह भी पढ़ें- क्या आपका मावा असली है या नकली? घर बैठे इन 5 ट्रिक्स से मिनटों में करें पहचान

4) खीर (Kheer)

कई घरों में दीपावली के दिन खीर बनाने की परंपरा होती है। इसका स्वाद इतना मनमोहक होता है कि पेट भरा होने के बावजूद लोग इसे खाने से इनकार नहीं कर पाते हैं। ऐसे में, क्या आप जानते हैं कि यह कैलोरी में काफी ज्यादा होता है जिसपर ध्यान न देने से आपका वजन भी बढ़ सकता है? दरअसल, चावल की खीर की एक सर्विंग में लगभग 235 कैलोरी होती है। इसमें से 122 कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से, 24 कैलोरी प्रोटीन से और बाकी कैलोरी फैट से आती हैं।

5) मूंग दाल हलवा (Moong Dal Halwa)

मूंग दाल का हलवा अपनी अनोखी खुशबू और स्वाद के लिए जाना जाता है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और कई अन्य जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। हालांकि, भरे पेट इसे खाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह पचाने में थोड़ा भारी होता है। एक कटोरी मूंग दाल के हलवे में लगभग 287 कैलोरी, 9 ग्राम प्रोटीन, 8 ग्राम फैट, 44 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 ग्राम फाइबर होता है।

कैलोरी बर्न करने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

आप वजन कम करना चाहते हैं या सिर्फ फिट रहना चाहते हैं, कैलोरी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि दीवाली पर भर-भरके मिठाइयां खाने के बाद कैलोरी बर्न करने के लिए आप कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

रनिंग

रनिंग एक शानदार कार्डियो एक्सरसाइज है जो पूरे शरीर को एक्टिव करती है। एक घंटे की दौड़ में आप 500 से 1000 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

रस्सी कूदना

रस्सी कूदना भी एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसकी मदद से कैलोरी को तेजी से बर्न कर सकते हैं। एक घंटे रस्सी कूदकर आप 600 से 1000 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

साइकिल चलाना

साइकल चलाना भी एक मजेदार और बेहद प्रभावी एक्सरसाइज है जो आपकी कार्डियो हेल्थ को बेहतर बनाती है और तनाव कम करती है। एक घंटे की साइकिलिंग में आप 700 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

स्क्वाट्स

स्क्वाट्स एक पावरफुल एक्सरसाइज है जो आपके निचले शरीर को मजबूत बनाता है और तेजी से कैलोरी भी बर्न करता है। 10 मिनट के स्क्वाट्स में आप 50 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

जंपिंग जैक्स

जंपिंग जैक्स आसान होने के साथ-साथ बेहद प्रभावी एक्सरसाइज है जो आपके पूरे शरीर को सक्रिय करती है। बता दें, 15 मिनट के जंपिंग जैक्स में आप 180 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अब डायबिटीज के कारण नहीं मारना पड़ेगा मन, ये 5 मिठाइयां करेंगी आपकी स्वीट क्रेविंग को शांत