Move to Jagran APP

Diwali 2024: त्योहारों के रंग में भंग डाल सकती है आपकी Sugar Cravings, मैनेज करने के लिए अपनाएं ये तरीके

इस साल 31 अक्टूबर को Diwali 2024 मनाई जाएगी। यह त्योहार हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है जिसे हर साल धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार लोगों के जीवन में खुशहाली लेकर आता है। हालांकि इस दौरान मिठाइओं का शौक आपके त्योहार का रंग फीका कर सकता है। ऐसे में शुगर क्रेविंग्स कंट्रोल करने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 17 Oct 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
फेस्टिव सीजन में ऐसे करें शुगर क्रेविंग कंट्रोल (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और हर कोई इन दिनों तैयारियों में व्यस्त है। दिवाली का त्योहार हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है, जिसे हर साल धूमधाम से मनाया जाता है। दीपों का यह त्योहार सभी के जीवन में खुशहाली और रोशनी लेकर आता है। ऐसे में त्योहारों का मौसम हो और मिठाइयों का जिक्र न हो यह तो मुमकिन ही नहीं। तीज-त्योहार और खुशी के मौके पर मिठाईयां सबसे ज्यादा पसंद की जाती है।

हालांकि, जरूरत से ज्यादा मीठा सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आपका मीठा खाने का शौक त्योहारों के रंग में भंग डाल सकता है। इसलिए कुछ बातों का ध्यान रख आप अपनी शुगर क्रेविंग्स पर कंट्रोल कर सकते हैं और दिवाली का यह त्योहार खुशी-खुशी मना सकते हैं। खासकर अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो आपको अपनी शुगर इनटेक का खास ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में आज जानेंगे कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप फेस्टिव सीजन में अपनी शुगर क्रेविंग्स पर कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Karwa Chauth Vrat के अगले दिन नहीं होना पड़ेगा गैस और एसिडिटी से परेशान, 5 फूड्स रखेंगे आपका ख्याल

दिन भर हाइड्रेटेड रहे

अगर आप अपनी क्रेविंग्स को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो हाइड्रेटेड रहना इसका एक सबसे सरल और कारगर तरीका है। अक्सर लोग प्यास को भूख समझकर बिना वजह अनहेल्दी स्नैकिंग करने लगते हैं। खासकर मीठा खाकर वह अपनी भूख को शांत करते हैं। ऐसे में हाइड्रेट रहने के लिए रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें।

नेचुरल स्वीटनर का चुनाव करें

मिठाइयों को बनाने में इस्तेमाल होने वाली आर्टिफिशियल शुगर कई मायनों में सेहत के लिए हानिकारक होती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप मीठा खाने की अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए नेचुरल स्वीटनर का चयन करें। आप प्रोसैस्ड शुगर की जगह गुड़ या खजूर जैसे ऑप्शन चुन सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी क्रेविंग्स को शांत करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह सेहत को भी फायदा पहुंचाएगा।

हेल्दी स्नेक्स तैयार करें

दिवाली के लिए अक्सर घरों में कई तरह के स्नैक्स बनाए जाते हैं, लेकिन अगर आप स्वाद के साथ ही सेहत का भी ध्यान रखना चाहते हैं, तो इसके लिए हेल्दी स्नैक्स का चयन करें। हेल्दी स्नैकिंग से आपको अपनी क्रेविंग्स को मैनेज करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप मीठा खाने से खुद को रोक सकते हैं। आप चाहे तो इसके लिए भुने हुए चने, ड्राई फ्रूट्स या फ्रूट्स आदि खा सकते हैं।

खानपान का ध्यान रखें

त्योहारों के दौरान हर तरफ खाने-पीने का माहौल देखने को मिलता है, लेकिन अगर आप हेल्दी तरीके से फेस्टिव सीजन को एंजॉय करना चाहते हैं, तो अपनी पसंदीदा मिठाइयों को सीमित मात्रा में ही खाएं। सेहत का ध्यान रखते हुए अपने पसंदीदा डेजर्ट को थोड़ा ही डाइट में शामिल करें। साथ ही परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा समय बताएं, जिससे आपको खुद को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- करवा चौथ की सरगी में बिल्कुन न खाएं ये चीजें, नहीं तो व्रत पूरा करना हो जाएगा मुश्किल