Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heat Wave Prevention: लू की चपेट में नहीं है आना, तो इन बातों का खास ध्यान रखना

मई में ही भारत के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच चुका है। भयंकर धूप और गर्म हवा से अगर आपने खुद को सुरक्षित नहीं रखा तो इससे कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती है। आने वाले दिनों में तापमान और ज्यादा बढ़ने का अनुमान है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर बचे रह सकते हैं कई बीमारियों से।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 22 May 2024 07:23 AM (IST)
Hero Image
हीट वेव से बचने के कारगर उपाय (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Heat Wave Prevention: गर्मियों की शुरुआत में ही भारतीय मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया था। उत्तर भारत के अलावा तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी का सितम जारी है। कई जगहों पर तो तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा पहुंच चुका है। इतना हाई टेंपरेचर कई तरह की परेशानियों की वजह बन सकता है। डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जिनका अगर सही वक्त पर इलाज न मिला, तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। हीट वेव को लेकर नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने गाइडलाइन्स जारी की है। इसमें बताया है कि खुद को ऐसे मौसम में सुरक्षित रखने के लिए क्या करना है और क्या नहीं। जान लें यहां इसके बारे में।

गर्मी में सुरक्षित रहने के उपाय

1. दोपहर 12 से 3 बजे के बीच बाहर निकलना अवॉय करें।

2. पानी पीकर बॉडी को हाइड्रेट रखें। गर्मी में पसीना ज्यादा निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं और हीट स्ट्रोक, लू लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में पानी, जूस, नारियल पानी पीना फायदेमंद रहेगा।

3. गर्मी में बहुत टाइट और ब्राइट कपड़े न पहनें, बल्कि ढीले और सूती कपड़े पहनने चाहिए। शरीर को अच्छे से कवर करके ही बाहर निकलें। बाहर निकलते समय गॉगल्स, हैट, छाते आदि का इस्तेमाल करें। 

4. बहुत ज्यादा चाय-कॉफी पीना अवॉयड करें, क्योंकि इससे भी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

5. इस मौसम में बासी और हाई प्रोटीन खाना अवॉयड करें।

ये भी पढ़ेंः- अमेरिका के बाद अब भारत में भी पैर पसार रहा कोरोना का नया वेरिएंट FLiRT, इन तरीकों से करें अपना बचाव

6. मौसमी सब्जियां और फल जैसे करेला, खीरा, तरबूज, परवल और विटामिन सी से भरपूर फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। गर्मियों में रेड मीट और नमक का सेवन कम कर देना चाहिए।

7. घर को ठंडा रखने के लिए एसी, कूलर का इस्तेमाल करें। दिन के समय खिड़की, दरवाजों पर पर्दे लगाकर रखें।

8. बच्चों और पेट्स को गाड़ी में लॉक करके बिल्कुल भी न छोड़ें।

ये भी पढ़ेंः- Ice Cream के नाम पर आप भी तो नहीं खा रहे हैं Frozen Dessert? धोखे से बचने के लिए जान लीजिए ये जरूरी बातें