Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कमर दर्द को मिनटों में दूर करने के लिए रोजाना करें यह खास एक्सरसाइज

योग एक्सपर्ट की मानें तो कमर दर्द को दूर करने में लंज एक्सरसाइज कारगर साबित होती है। इस एक्सरसाइज को करने से ग्लूट क्वाड और हैमस्ट्रिंग मसल्स मजबूत होती है। साथ ही शरीर का निचले हिस्से में भी मजबूती आती है। इसके अलावा कमर में खिंचाव पैदा होता है।

By Pravin KumarEdited By: Updated: Sun, 17 Jul 2022 10:54 AM (IST)
Hero Image
कमर दर्द को मिनटों में दूर करने के लिए रोजाना करें यह खास एक्सरसाइज

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठने, ख़राब पॉस्चर, शारीरिक श्रम नहीं करने, कैल्शियम और विटामिन की कमी के चलते कमर दर्द की शिकायत होती है। कोरोना महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम की वजह से कमर दर्द के मामले में बढ़ोत्तरी हुई है। पुरुषों की तुलना महिलाओं में कमर दर्द की शिकायत अधिक रहती है। महिलाओं को कमर दर्द की समस्या मासिक धर्म में गड़बड़ी और गर्भ में सूजन की वजह से भी होती है। विशेषज्ञों की मानें तो कमर दर्द से निजात पाने का सरल उपाय एक्सरसाइज है। एक्सरसाइज करने से न केवल कमर दर्द में आराम मिलता है, बल्कि शारीरिक पॉस्चर में भी सुधार होता है। इसके लिए रोजाना योग और एक्सरसाइज जरूर करें। अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यह खास एक्सरसाइज रोजाना घर या वर्क स्टेशन पर कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

लंज एक्सरसाइज

योग एक्सपर्ट की मानें तो कमर दर्द को दूर करने में लंज एक्सरसाइज कारगर साबित होती है। इस एक्सरसाइज को करने से ग्लूट, क्वाड और हैमस्ट्रिंग मसल्स मजबूत होती है। साथ ही शरीर का निचले हिस्से में भी मजबूती आती है। इसके अलावा, कमर में खिंचाव पैदा होता है। इस एक्सरसाइज को तीन तरीकों से किया जाता है, जो क्रमशः फॉरवर्ड, रिवर्स और साइड लंज हैं।

कैसे करें

सबसे पहले समतल जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने बाएं पैर को आगे की तरफ रखें। वहीं, दाएं पैर के घुटने को मोड़कर फर्श पर रखें। फिर दोनों पैरों की अवस्था बदलें। इस दौरन आप अपने एक या दोनों हाथों में डंबल भी रख सकते हैं। इस एक्सरसाइज को कम से कम 10 बार जरूर करें। नियमित रूप से लंज एक्सरसाइज करने से कमर दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके अलावा, भुजंगासन करने से भी कमर दर्द दूर होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।