Move to Jagran APP

सर्दी-जुकाम से जल्द राहत पाने के लिए न करें इन चीज़ों का सेवन

सर्दी-जुकाम गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन बहुत ज्यादा दिनों तक बने रहने पर इससे अन्य दूसरी परेशानियां भी होने लगती है तो अगर आप भी इस मौसम में सर्दी-जुकाम का शिकार हो रहे हैं तो ऐसे में डाइट से इन चीज़ों को करें पूरी तरह से अवॉयड।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 08:05 AM (IST)
कोल्ड एंड कफ से परेशान दवाइयों के साथ युवक

सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, गर्मियों में भी सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। तेज खांसी, नाक बहना, सिरदर्द और बदन दर्द इसके आम लक्षणों में से एक है जो खुद-ब-खुद कुछ दिनों में ठीक हो जाता है लेकिन खानपान में मौजूद कुछ चीज़ें इसे खत्म नहीं होने देती, जिसकी ओर हम ध्यान नहीं देते। तो आज हम उन्हीं चीज़ों के बारे में जानेंगे जो सर्दी-जुकाम की समस्या को बढ़ाने का काम करते हैं। तो इन्हें इस दौरान खाना-पीना पूरी तरह से अवॉयड करें।

डेयरी प्रोडक्ट्स

सर्दी और जुकाम में डेयरी प्रोडक्ट के सेवन से आपको बचना चाहिए। क्योंकि यह बलगम को बढ़ाकर परेशानी को और बढ़ा सकता है। कुछ दिनों तक दूध, दही, पनीर, छाछ जैसे सभी डेयरी प्रोडक्ट्स पूरी तरह से अवॉयड करें।

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड में फ्रुक्टोज कार्न सिरप और सोडियम जैसी चीजें मिली होती हैं जिन्हें सर्दी जुकाम में खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है। सबसे जरूरी बात कि प्रोसेस्ड फूड के सेवन से किसी भी प्रकार का न्यूट्रिशन नहीं मिलता है।

तला-भुना खाना

बीमारी में तला-भुना खाना ही सबसे ज्यादा अच्छा लगता है लेकिन ऐसे फूड प्रोडक्ट्स में वसा की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करने का काम करता है इसलिए इसके सेवन से भी बचना चाहिए।

एल्कोहल

वैसे को शराब का सेवन कभी नहीं करना चाहिए, लेकिन सर्दी जुकाम के दौरान खासतौर से शराब पीने से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपकी इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है।

ध्रूमपान

धूम्रपान करने से आपके फेफड़े कमजोर होते है, जिसकी वजह से सर्दी जुकाम अधिक समय तक बना रह सकता है। इससे बचाव के लिए सिगरेट पीना छोड़ दें।

एंटीवायोटिक्स

सर्दी-जुकाम से तत्काल निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग एंटीबायोटिक्स का सहारा लेते हैं लेकिन आपको बता दें सर्दी जुकाम होने का कारण वायरस होता है, जबकि एंटीबायोटिक्स सिर्फ बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए आपको सर्दी और जुकाम होने पर एंटीबायोटिक्स नहीं खाना चाहिए।

Pic credit- Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.