Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घर के ये काम किसी एक्सरसाइज से कम नहीं, वेट लॉस के लिए आप भी करें ट्राई

Weight Loss Tips इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से वजन बढ़ने की समस्या आम है। लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के डाइट फॉलो करते हैं जिम में घंटों एक्सरसाइज करते हैं लेकिन बिजी शेड्यूल के कारण कुछ लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं ऐसे में आप घर के जरूरी कामों को कर के वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 19 Dec 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
Weight Loss Tips: इन कामों से कम कर सकते हैं वजन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Tips: अगर आप वर्किंग वुमन हैं और रोज ऑफिस से आकर एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं मिलता है, तो घर के कामों से खुद को फिट रख सकती हैं। घर के कामों को करके आप वर्कआउट भी कर सकती हैं, इससे न केवल आपको अपना काम करके अच्छा फील होगा बल्कि अपने घर से जुड़ाव भी महसूस होगा।

घर के कामों को करके आप बहुत सारी कैलोरी बर्न कर सकती हैं । आइए जानते हैं कि किन कामों को करके आप अपना वजन कम कर सकती हैं।

झाड़ू-पोछा

घर में झाड़ू लगाने और पुराने जमाने की तरह बैठकर पोछा लगाने से आप अपना बहुत सारा कैलोरी बर्न कर सकती हैं।ऐसा करके आप अपनी टांगों और बाजुओं को फिट रख सकते हैं। यह वेट लॉस का अच्छा तरीका है। ऐसा करने से शरीर से बहुत सारा पसीना निकलेगा और वजन कम होने में मदद मिलेगी।

आटा गूंथना

घर पर आटा गूंथना आपके बाइसेप्स को फॉर्म रूप दे देता है, इसलिए घर का आटा गूंथने से आपकी अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है।

यह भी पढ़ें: डॉक्टर की सलाह के बिना खाते हैं एंटी-डिप्रेसेंट दवा, तो भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

गार्डेनिंग करें

घर में गार्डेनिंग करना बहुत अच्छा वर्कआउट है। इससे न आप अपनी कैलोरी बर्न करते हैं बल्कि ऐसा करके आप तनाव को भी कम करते हैं। गार्डन के सुंदर-सुंदर फूल-फल और उनपर मंडराने वाली तितलियां मन को मोहती हैं और आप तरोताजा महसूस करते हैं। ये एक मनोवैज्ञानिक शोध में पाया गया है।

कपड़े धोना

आजकल घर पर वाशिंग मशीन रखना तो आम बात है, लेकिन हाथों से कपड़े धुलकर, निचोड़कर फिर उन्हें फैलाने से आप बहुत सारी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। ये एक फूल बॉडी एक्सरसाइज है। अगर आप यह काम एक घंटे तक भी करते हैं, तो आप कुछ कैलोरी आसानी से बर्न कर सकते हैं।

अपनी गाड़ी खुद धोएं

हर सन्डे हो सके तो आप अपनी कार या स्कूटी खुद ही धोएं। ये आपकी बाजू की अच्छे से एक्सरसाइज कराता है। इससे कैलोरी भी बर्न होती है।

बर्तन धोएं

अगर आप खुद से बर्तन धोते हैं, तो इससे आप पहले तो बर्तन में माफिक साफ करेंगी साथ ही अपनी बहुत सारी कैलोरी भी बर्न करेंगी।

यह भी पढ़ें: Skin Care Trends 2023: जानें इस साल स्किन केयर में आए मजेदार ट्रेंड्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik