Move to Jagran APP

जिम जाने के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन, तो हो सकता है आप भी कर रहे हों यह एक गलती

वेट लॉस (Weight Loss) के लिए अक्सर लोग जिम जाना शुरू करते हैं लेकिन कुछ ही दिनों बाद न जाने के बहाने खोजना शुरू कर देते हैं। इसकी वजह से वजन कम नहीं हो पाता (Weight Loss Mistakes) और आप असंतुष्ट महसूस करते हैं। क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह क्या है कि लोग एक्सरसाइज करने से कतराने लगते हैं? आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 20 Oct 2024 09:35 AM (IST)
Hero Image
वजन कम न होने के पीछे हो सकती है ये वजह (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Mistakes: आजकल की जीवनशैली में फिट रहना जरूरी है, ताकि सेहत से जुड़ी परेशानियां दूर रहें। इसके लिए कई लोग जिम जाना शुरू करते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों बाद उससे उनका मन भर जाता है। एक परेशानी ये भी होती है कि वेट लॉस(Weight Loss) के लिए आपने जिम जाना शुरू किया, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो यहां जानिए कि ऐसा क्यों होता है और कैसे आप इससे बच (Weight Loss Tips) सकते हैं।

क्यों नहीं हो रहा वजन कम?

कई लोग सोचते हैं कि एक ही एक्सरसाइज को बार-बार करने से ही वजन कम होगा। लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। एक ही एक्सरसाइज से शरीर एक समय बाद ढल जाता है और उससे आपको उतने ही कैलोरी बर्न नहीं होते। इसके अलावा, एक ही तरह की एक्सरसाइज करने से बोरियत भी होती है और आप जल्दी ही जिम जाना छोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आज से ही शुरू कर दें डिनर के बाद Walk, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा सेहत में बदलाव!

क्यों जरूरी है एक्सरसाइज में बदलाव?

  • ज्यादा कैलोरी बर्न- अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करने से आपका शरीर अधिक कैलोरी बर्न करता है।
  • मसल्स का विकास- अलग-अलग मांसपेशियों को टारगेट करने से आपका शरीर संतुलित तरीके से विकसित होता है।
  • चोट का कम खतरा- एक ही एक्सरसाइज बार-बार करने से कुछ मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।
  • ज्यादा मजेदार- अलग-अलग एक्सरसाइज करने से आपकी वर्कआउट रूटीन अधिक मजेदार और चुनौतीपूर्ण हो जाती है, जिससे आपको मजा आता है।

एक्सरसाइज में कैसे लाएं बदलाव?

  • कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का कॉम्बिनेशन- कार्डियो एक्सरसाइज (जैसे दौड़ना, साइकिलिंग) से आप कैलोरी बर्न करते हैं और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (जैसे वेट लिफ्टिंग, पुश-अप्स) से आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं।
  • अलग-अलग एक्सरसाइज ट्राई करें- आप डांस, योग, तैराकी, या किसी अन्य एक्सरसाइज को ट्राई कर सकते हैं।
  • फिटनेस ऐप्स का इस्तेमाल करें- कई फिटनेस ऐप्स आपको अलग-अलग तरह की वर्कआउट रूटीन प्रदान करते हैं।
  • दोस्तों के साथ एक्सरसाइज करें- दोस्तों के साथ एक्सरसाइज करने से आपकी वर्कआउट रूटीन अधिक मजेदार हो जाती है।

सावधानी भी है जरूरी

  • धीरे-धीरे शुरू करें- अगर आप नए हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी एक्सरसाइज की इंटेंसिटी बढ़ाएं
  • एक ट्रेनर से सलाह लें- अगर आपको कोई चोट है या कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो प्रोफेशनल ट्रेनर से सलाह लेना जरूरी है।
  • एन्जॉय करें- सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक्सरसाइज का मजा लें। तभी आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर पाएंगे और आपका वजन कम होगा।

एक्सरसाइज में बदलाव लाने से आप न केवल फिट रहेंगे, बल्कि आपका मूड भी अच्छा रहेगा और आप ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे। तो आज ही अपनी वर्कआउट रूटीन में बदलाव लाएं और एक स्वस्थ जीवन जीएं।

यह भी पढ़ें: क्या चिया सीड्स खाने से सचमुच कम होता है वजन, आज जान लें इस दावे की सच्चाई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।