Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी शहद और गुड़ को मानते हैं सेफ Sugar Alternatives, तो डॉक्टर से जरूर जान लें इसके नुकसान

खुद को हेल्दी बनाने और कई बीमारियों को दूर रखने के लिए लोग अक्सर कई हेल्दी आदतें अपनाते हैं। Sugar Alternatives का इस्तेमाल इन्हीं आदतों में से एक है जिसे लोग शुगर की जगह अपनी डाइट में शामिल करते हैं। शहद गुड़ और कोकोनट शुगर जैसे ऑल्टरनेटिव्स भले ही चीनी से बेहतर होते हैं लेकिन यह पूरी तरह हेल्दी नहीं होते। डॉक्टर से जानें क्या है सच्चाई।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 07 Aug 2024 04:31 PM (IST)
Hero Image
कितने हेल्दी है शुगर ऑल्टरनेटिव्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ समय से लोगों की लाइफस्टाइल काफी बदल चुकी है। एक तरफ जहां लोग तरह-तरह की समस्याओं और बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग भी हो चुके हैं। यही वजह है कि लोग इन दिनों शुगर इनटेक का काफी ज्यादा ध्यान रखने लगे हैं। नेचुरल शुगर के अलावा खाई जाने वाली प्रोसेस्ड शुगर सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। इसी बात को ध्यान में रख अब लोग अपनी डाइट में कई सारे शुगर ऑल्टरनेटिव्स शामिल करने लगे हैं।

बाजार में इन दिनों शहद, गुड़ और कोकोनट शुगर जैसे कई शुगर ऑल्टरनेटिव्स मिलने लगे हैं, जिन्हें लोग अपनी डाइट में शामिल कर प्रोसेस्ड शुगर इनटेक को कम करते हैं। हालांकि, कई लोग इसे हेल्दी ऑप्शन मानकर जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन असल में यह उनका हेल्दी नहीं जितना आप मानते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो शुगर ऑल्टरनेटिव्स को हेल्दी मानकर जमकर इसका इस्तेमाल करते हैं, तो मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल गुड़गांव कम्युनिटी आउटरीच एंड वेलनेस की निदेशक डॉ. शिबल भारतीय बता रही हैं इसके नुकसान-

यह भी पढ़ें-  बाहर निकलती तोंद के कारण नहीं पहन पा रहे मनपसंद ड्रेस, तो 6 जड़ी-बूटियों की मदद से पाएं परफेक्ट फिगर

हानिकारक भी हो सकते हैं शुगर ऑल्टरनेटिव्स

डॉक्टर बताती हैं कि भले ही शहद, गुड़ और कोकोनट शुगर को अक्सर प्रोसेस्ड शुगर का हेल्दी ऑल्टरनेटिव माना जाता है, लेकिन फिर भी इन्हें बहुत ज्यादा इस्तेमाल से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सबसे पहला कि इन ऑल्टरनेटिव्स में कैलोरी और फ्रुक्टोज कंटेंट होता है, जो ब्लड प्रेशर बढ़ाती है और वेट गेन का कारण बनती है।

साथ ही फ्रुक्टोज का ज्यादा सेवन मेटाबॉलिक सिंड्रोम, फैटी लिवर डिजीज और इंसुलिन रेसिस्टेंस से जुड़ा हुआ है। अपने एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के बावजूद, ज्यादा शहद ब्लड शुगर में बढ़ोतरी और दांतों में कैविटी का कारण बन सकता है, खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरा ज्यादा रहता है।

कितना फायदेमंद है गुड़ और शहद?

वहीं, बात करें गुड़ की, तो गुड़ में हाई मिनरल कंटेंट होता है, जो डायबिटीज वाले लोगों या अपने वजन को कंट्रोल करने की चाहत रखने वाले लोगों को इसके हाई शुगर लेवल के कारण इससे बचना चाहिए। इसके अलावा कोकोनट शुगर में मौजूद इंसुलिन ब्लड शुगर रेगुलेशन में मदद कर सकता है। ऐसे में इसमें मौजूद हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कंटेंट सामान्य चीनी के बराबर ही आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इन ऑल्टरनेटिव्स का इस्तेमाल करते समय, सेहत को होने वाले किसी के संभावित नुकसान को रोकने के लिए सीमित मात्रा बनाए रखें।

यह भी पढ़ें-  बरसात में बढ़ गई है पाचन से जुड़ी परेशानी, तो इन 5 Gut Healthy Drinks से पा सकते हैं छुटकारा