Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डॉक्टर से जानें Bone Cancer की चपेट में आने से कैसे कर सकते हैं अपना बचाव

बोन कैंसर (Bone Cancer) एक बेहद दुर्लभ प्रकार का कैंसर है जो काफी खतरनाक होता है। इसका इलाज वक्त रहते न किया जाए तो यह शरीर में फैल सकता है जो जानलेवा साबित होता है। इसलिए हमने डॉक्टर से बात करके यह जानने की कोशिश की कि कैसे इस बीमारी के खतरे को कम (Bone Cancer Prevention) किया जा सकता है। आइए जानें उन्होंने क्या बताया।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 14 Jul 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से कर सकते हैं Bone Cancer का खतरा कम (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Bone Cancer Prevention: बोन कैंसर जैसा कि नाम से समझा जा सकता है, हड्डियों में होने वाला कैंसर है। वैसे तो अन्य कैंसरों की तुलना में यह काफी दुर्लभ होता है, लेकिन यह बेहद खतरनाक होता है, जिसका समय पर इलाज न होने की वजह से मरीज की जान भी जा सकती है। बोन कैंसर आमतौर पर हाथ या पैरों की हड्डियों में शुरू होता है, लेकिन यह अन्य किसी हिस्से की हड्डी में भी हो सकता है।

ज्यादातर बच्चों और युवाओं को अपना शिकार बनाने वाले इस कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक बनाने के लिए हर साल जुलाई महीने को बोन कैंसर अवेयरनेस मंथ मनाया जाता है। इस महीने लोगों को इस जानलेवा बीमारी (Bone Cancer) से जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने की कोशिश की जाती है। इसलिए हमने डॉ. पूजा बब्बर (सी.के. बिरला अस्पताल, गुरुग्राम के मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग की कंसल्टेंट) से हमने बात करके, यह जानने की कोशिश की, कि कैसे इससे बचाव कर सकते हैं (Bone Cancer Prevention)। आइए जानें कैसे बोन कैंसर के खतरे को कम किया जाता है।

Bone cancer

यह भी पढ़ें: डॉक्टर से जानें किन वजहों से बढ़ जाता है Bone Cancer का खतरा

डॉ. बब्बर ने बताया कि हालांकि, इस बीमारी के कुछ रिस्क फैक्टर्स को बदला नहीं जा सकता है, लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखकर आप इसके खतरे को कम कर सकते हैं।

  • रेडिएशन के एक्सपोजर से बचें- X-Ray, सीटी स्कैन का गैरजरूरी इस्तेमाल न करें। खासकर, बचपन और किशोरावस्था में।
  • केमिकल्स से बचें- एस्बेस्टोज, बैनजीन और कुछ प्रकार के कीटनाशक बोन कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल कम से कम करें और अगर इस्तेमाल करें भी, तो प्रोटेक्टिव गियर पहनें और सेफ्टी गाइडलाइन्स का पालन करें।
  • हेल्दी वजन मेंटेन करें- ओवरवेट होने या मोटापे की वजह से कई प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ता है, जिसमें बोन कैंसर भी शामिल है। इसलिए हेल्दी वजन मेंटेन करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें और संतुलित आहार खाएं।
  • नियमित एक्सरसाइज करें- फिजिकल एक्टिविटीज करने के कई फायदे होते हैं, जिनमें कैंसर का रिस्क कम करना भी शामिल है। इसलिए रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें।
  • हेल्दी डाइट खाएं- साबुत अनाज, फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही, प्रोसेस्ड और शुगर वाले खाने से परहेज करें।
  • स्मोकिंग न करें- स्मोकिंग करने से कैंसर का खतरा बढ़ता है, जिसमें बोन कैंसर भी शामिल है। इसलिए अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो छोड़ दें और पैसिव स्मोकिंग से भी बचें।
  • शराब न पीएं- ज्यादा शराब पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए संयमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। पुरुषों को दिन में दो ड्रिंक्स और महिलाएं दिन में एक ड्रिंक पी सकती हैं।
  • विटामिन-डी लें- विटामिन-डी की कमी की वजह से बोन कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है। इसलिए विटामिन-डी की पूर्ती के लिए धूप में समय बिताएं, बाहर खेलें, विटामिन-डी के सप्लीमेंट्स लें और विटामिन-डी से भरपूर फूड्स, जैसे- फैटी फिश, अंडे की जर्दी और फॉर्टिफाइड डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें।
  • नियमित चेकअप कराएं- बोन कैंसर का जल्दी पता लगाना जरूरी है। इसके लिए डॉक्टर से मिलकर नियमित चेकअप कराएं। खासकर अगर आपके परिवार में किसी को बोन कैंसर हुआ हो तो।

यह भी पढ़ें: बेहद दुर्लभ लेकिन खतरनाक है Bone Cancer, डॉक्टर से बताए इसके लक्षण और इलाज के तरीके