Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या च्युइंग गम चबाने से कम होती है चेहरे की चर्बी, जानें वजन घटाने के लिए है यह कितनी कारगर ?

Chewing Gum for Face Fat आपने अक्सर अपने आसापास कई लोगों को च्युइंग गम खाते देखा होगा। कई लोग इसे शौक से खाते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन घटाने के लिए इसे खाते हैं लेकिन क्या सच में च्युइंग गम वजन घटाने में सहायक है? जानते हैं च्युइंग गम कैसे वजन कम करने और चेहरे की चर्बी कम करने में में मदद करती है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 08 Aug 2023 09:16 AM (IST)
Hero Image
क्या च्यूइंग गम खाने से सच में पतला होता है चेहरा?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chewing Gum for Face Fat: च्युइंग गम चबाना कई लोगों की लोकप्रिय आदतों में से एक है, जिसे लोग विभिन्न कारणों से अपनाते हैं। कुछ लोग ताजी सांस के लिए च्युइंग गम चबाते हैं, तो कुछ लोग अपनी भूख को कम करने के लिए या सिर्फ मनोरंजन के लिए ऐसा करते हैं, लेकिन क्या च्युइंग गम सचमुच वजन घटाने में मदद कर सकती है? इस आर्टिकल में, हम पता इसी बात का लगाएंगे कि क्या च्युइंग गम वास्तव में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है या नहीं।

वजन घटाने में कैसे कारगर है च्युइंग गम?

  • कैलोरी बर्न करे

जब आप च्युइंग गम चबाते हैं, तो इसके लिए आप लगातार अपना जबड़ा हिलाते रहते हैं, जिससे आपकी कैलोरी बर्न बढ़ सकती है। हालांकि, कैलोरी व्यय में वृद्धि न्यूनतम है, फिर भी यह समय के साथ वजन घटाने में योगदान दे सकती है। हालांकि, यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि वजन घटाने के लिए अकेले च्युइंग गम चबाना ही काफी है। बेहतर नतीजों के लिए आप अपनी दिनचर्या में स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम शामिल कर सकते हैं।

  • भूख कम करें

वजन घटाने के लिए लोग च्युइंग गम इसलिए भी खाते हैं, क्योंकि यह भूख को कम करने की क्षमता रखती है। च्युइंग गम चबाने से, आप अपने मस्तिष्क को यह सोचने पर मजबूर करते हैं कि आप कुछ खा रहे हैं, जिससे क्रेविंग्स कम करने और ओवरईटिंग से बचने में मदद मिल सकती है। हालांकि, अनावश्यक कैलोरी इनटेक से बचने के लिए शुगर-फ्री च्युइंग गम चुनना जरूरी है।

  • स्नैकिंग से ध्यान भटकाए

च्युइंग गम स्नैकिंग से ध्यान भटकाने का काम भी कर सकती है। जब आपको खाने के बीच नाश्ता करने की इच्छा होती है, तो च्युइंग गम का एक टुकड़ा खाने से अतिरिक्त कैलोरी इनटेक किए बिना ही आप अपनी भी इच्छा को शांत कर सकते हैं। यह आपको तृप्ति की भावना देता है और आपको अनहेल्दी नाश्ता खाना खाने से भी रोक सकता है।

क्या चेहरे की चर्बी घटाती है च्युइंग गम?

च्युइंग गम से वजन कम होने के व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं। कुछ लोगों को च्युइंग गम से वजन घटाने में मदद मिली है। लेकिन क्या च्युइंग गम चेहरे की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है? वजन घटाने और चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए च्युइंग गम के कुछ संभावित लाभ हो सकते हैं, लेकिन इसे वजन घटाने और चेहरे की चर्बी कम करने का एकमात्र तरीका नहीं माना जा सकता है। वजन घटाने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम का पालन करना आवश्यक है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik