Move to Jagran APP

Dog Licking: अगर आपका डॉग भी चाटता है आपका चेहरा, तो हो जाएं सावधान, जा सकती है जान

आपके पेट अपना प्यार जताने के लिए आपके चेहरे को चाटते हैं। आपके प्रति प्यार को जताने का उनका यह बेहद प्राकृतिक तरीका है। वैसे तो कई पेट ओनर्स को भी यह काफी पसंद आता है लेकिन डॉग्स का चेहरे को चाटना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे यह खतरनाक हो सकता है और किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 11 Mar 2024 04:52 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2024 04:52 PM (IST)
पेट डॉग के साथ खेलते समय बरते सावधानियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dog Licking Face: अगर आपके पास पेट डॉग है, तो आप समझ सकते हैं कि दिनभर आपसे दूर रहने के बाद, जब वे आपको देखते हैं, तो उन्हें कितनी खुशी होती है। आपसे मिलने के उतावलेपन में वे आपके पास आकर कूदते हैं, अपनी पूंछ हिलाते हैं, आप पर कूदने की कोशिश करते हैं और आपका चेहरा भी चाटने की कोशिश करते हैं। पेट डॉग अपना प्यार दर्शाने के लिए या आपका अटेंशन पाने के लिए आपका चेहरा चाटते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को उनके पेट की यह आदत पसंद होती है , तो वहीं कुछ लोग इन्फेक्शन के डर से अपने पेट्स को अपना चेहरा चाटने नहीं देना चाहते।

हालांकि, Face Licking कुत्तों का प्राकृतिक स्वाभाव है। जब वे डरे हुए होते हैं या परेशान होते हैं, तब वे बार-बार अपने मुंह को चाटते हैं। कई बार आपके इमोश्न्स को पहचानकर वे आपका चेहरा या हाथ चाटते हैं, लेकिन उनका यह निर्दोष भाव आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। कई बार कुत्तों की लार के जरिए कई तरह के बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं और इस कारण इन्फेक्शन हो सकता है।

यह भी पढ़ें: शोध में पाया गया, पेट डॉग बच्चों को मन से ही नहीं तन से भी रखते हैं फिट

कुत्तों के मुंह में कई प्रकार के माइक्रोब्स पाए जाते हैं, जो आमतौर पर इंसानों के लिए खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में इनकी वजह से जूनोटिक डिजीज, यानी जानवरों से इंसानों में फैलने वाली बीमारी, हो सकती है। कुत्ते कई तरह की चीजों को सूंघते हैं या चाटते हैं, जैसे मल, जिस वजह से आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

सिर्फ चाटने से ही नहीं बल्कि कई बार उनके काटने या नोचने की वजह से भी इन्फेक्शन हो सकता है। चेहरे पर चाटने की वजह से सेप्सिस और मेनिनजाइटिस जैसी जानलेवा समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए अपने पेट से प्यार करते समय आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए।

इतना ही नहीं, कई बार आपके जरिए भी आपके पेट्स को इन्फेक्शन हो सकता है। आपके चेहरे पर लगे प्रदूषण, स्किन केयर और मेकअप आदि आपके डॉग के लिए काफी नुकसानदेह हो सकते हैं। कई मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट्स की वजह से डॉग्स को परेशानी हो सकती है। प्रदूषण की वजह से स्किन पर इकट्ठा हुई गंदगी आपके पेट को भी बीमार बना सकती है। इसलिए भी उनके आस-पास हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए, ताकि आपके पेट की और आपकी, दोनों की सेहत बेहतर रहे।

किन सावधानियों का रखें ध्यान?

  • किसी चोट, छाले या कट पर अपने पेट को चाटने न दें।
  • अपने घर की फर्श और अन्य चीजों को साफ करें, ताकि बैक्टीरिया आदि का संक्रमण न हो।
  • उनके खाने-पीने के बरतन अलग रखें और हमेशा साफ रखें।
  • उन्हें बाहर किसी गंदी जगह पर कुछ चाटने न दें, खासकर, बाहर पड़ा मल या कचरा। इससे वे बीमारियों के कैरियर बन सकते हैं।
  • उनके साथ खेलने से पहले और खेलने के बाद हमेशा अपने हाथ-पैरों को अच्छे से साफ कर लें।
  • अपने पेट की हर तीन-चार महीने पर डिवॉर्मिंग करवाएं और समय पर वैक्सीन लगवाएं।
  • उनके मुंह की सफाई करने के लिए ब्रश करवाएं या उन्हें बिना पकी हुई हड्डी दें। इससे उनके दांतों की गंदगी साफ होती है। हालांकि, उन्हें पकी हुई हड्डी न दें।
  • अपने डॉग को सिखाएं कि वह आपका चेहरा न चाटें, खासकर आंखे, नाक, कान और मुंह।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी हैं पेट्स ओनर, तो जानें देश में पालतू जानवरों को लेकर क्या है कानून

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.