Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Breathing Exercise: 5 मिनट करेंगे यह ब्रीदिंग एक्सरसाइज़, तो दिल को मिलेगी मज़बूती और लंबी होगी उम्र

Breathing Exercise इस शोध में 36 व्यसकों को शामिल किया गया था। ये सभी वॉलेंटियर्स स्वस्थ थे और इनकी उम्र 50 से 79 के बीच थी। इनका ब्लड शुगर स्तर भी ठीक था। कुछ वॉलेंटियर्स ने छह सप्ताह तक उच्च-प्रतिरोध IMST ट्रेनिंग सिर्फ पांच मिनट के लिए ही की।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Fri, 16 Jul 2021 06:05 PM (IST)
Hero Image
5 मिनट करेंगे यह ब्रीदिंग एक्सरसाइज़, तो दिल को मिलेगी मज़बूती और लंबी होगी उम्र

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breathing Exercise: द जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (JAHA) ने एक स्टडी प्रकाशित की, जो हमें बेहतर तरीके से सांस लेना सिखा सकती है। हाइपरटेंशन के मरीज़ इसकी मदद से उच्च रक्तचाप को कंट्रोल कर सकते हैं। इस अध्ययन ने "हाई-रेसिस्टेंस इंस्पिरेटरी मसल स्ट्रेंथ ट्रेनिंग" (IMST) नामक एक तकनीक का परीक्षण किया। IMST एक नया, समय बचाने वाला शारीरिक ट्रेनिंग का साधन है।

स्टडी में क्या पाया गया?

इस शोध में 36 व्यसकों को शामिल किया गया था। ये सभी वॉलेंटियर्स स्वस्थ थे और इनकी उम्र 50 से 79 के बीच थी। इनका ब्लड शुगर स्तर भी ठीक था। कुछ वॉलेंटियर्स ने छह सप्ताह तक "उच्च-प्रतिरोध" IMST ट्रेनिंग सिर्फ पांच मिनट के लिए ही की। इस शोध के पीछे विचार यह देखने के लिए था कि क्या उच्च IMST "उम्र बढ़ने वाले वयस्कों को हृदय रोग से बचाने में मदद करने" में प्रभावी साबित होता था या नहीं।

स्टडी से पता चला है कि जिन प्रतिभागियों को अधिक तीव्र सांस लेने का व्यायाम कराया गया था, उनके सिस्टोलिक रक्तचाप में 9-पॉइंट की गिरावट आई थी। यह एक अच्छी गिरावट थी, जिसे आमतौर पर तब देखा जाता है, अगर एक व्यक्ति एक हफ्ते में 5 दिन रोज़ाना 30 मिनट वॉक करे। इसके अलावा ऐसी गिरावट ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाओं के सेवन की वजह से भी देखी जाती है। साथ ही ये भी देखा गया कि IMST ट्रेनिंग को छोड़ने के 6 हफ्तों बाद भी लोगों ने उस सुधार को बनाए रखा।

कैसे करते हैं यह ट्रेनिंग?

इसके लिए आपको अपना इंसेनटिव स्पाइरोमीटर खरीदना होगा। यह एक हाथ से पकड़ने वाला डिवाइस है, जो सर्जरी या फिर बीमारी के बाद आपके फेफड़ों की रिकवरी में मदद करता है। स्पाइरोमीटर एक पर्सनल सामान होती है, जैसे टूथ-ब्रश या तौलिया, जो आप किसी और के साथ शेयर नहीं कर सकते। यह डिवाइस फेफड़ों और संवहनी तंत्र को सक्रिय और तरल पदार्थ से मुक्त रखने में मदद करता है।

इसे इस्तेमाल करते वक्त आप 5 मिनट में 30 बार तेज़ सांसे लेते हैं। इस एक्सरसाइज़ को डॉक्टर की सलाह के बग़ैर न लें। इसे करते वक्त अगर आपको चक्कर आएं, तो फौरन रुक जाएं। इसे दोबारा इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।