Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dried Apricots: पाचन ही नहीं दिल के लिए भी फायदेमंद है सूखे खुबानी, जानें इसे खाने के अन्य फायदे

पोषक तत्वों की कमी दूर करने और बीमारियों से खुद की रक्षा करने के लिए हेल्दी फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है। ऐसा एक फूड आइटम है खुबानी। यह न केवल बल्कि सूखे भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। जानें इसे खाने के फायदे।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 26 Jan 2024 05:53 PM (IST)
Hero Image
ड्राइड एप्रिकॉट खाने के हो सकते हैं कई फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dried Apricots: सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में हेल्दी फूड आइटम्स को शामिल करें। इन फूड आइटम्स में सूखे खुबानी भी शामिल हैं। ये न केवल पोषक तत्वों की कमी को दूर करते हैं बल्कि, ये सेहत के जुड़ी कई परेशानियों से बचाव करने में भी मदद करता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानतें हैं ड्राई खुबानी खाना कैसे आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

खुबानी में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए काफी आवश्यक होता है। फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करते हैं, खासकर, इंसॉल्युबल फाइबर। ये खाने को इंटेस्टाइन में मूव करने में मदद करता है, जिस कारण से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। कब्ज की समस्या, गट के माइक्रोबायोम को भी प्रभावित कर सकता है, जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: मां के दूध से नहीं हो पाती है इस विटामिन की कमी दूर, जानें नवजात के लिए क्यों जरूरी है विटामिन-डी

दिल के लिए लाभदायक

फाइबर ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जो आर्टरीज को ब्लॉक करने में मदद करता है। इसके साथ ही, इसमें पोटेशियम मौजूद होता है, जो ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है, जिस कारण से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। पोटेशियम आर्टरीज की दिवारों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने में खुबानी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो काफी समय तक पेट को भरा रखता है, जिस कारण से ओवर इटिंग की समस्या कम होती है और वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इसे स्नैक्स की तरह डाइट में शामिल करने से बिना ओवर इट किए, काफी समय तक पेट फुल रखा जा सकेगा।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर

खुबानी में सॉल्यूबल फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक नहीं होने देता। इसे खाने से ब्लड में धीरे-धीरे ग्लूकोज रिलीज होता है, जिस कारण से ब्लड शुगर लेवल अचानक से हाई नहीं होता। इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों और प्री़डायबिटिक्स के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

इंफ्लेमेशन कम करने में मददगार

खुबानी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम के लिए भी काफी लाभदायक होता है क्योंकि यह फ्री रेडिकल डैमेज कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: रखना चाहते हैं अपने दिल को दुरुस्त, तो जानें गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik