Move to Jagran APP

सुबह-सुबह पी लें दालचीनी का पानी, फिर देखें कैसे मोम की तरह पिघलेगी चर्बी

दालचीनी कोई आम मसाला नहीं है बल्कि वो अपने भीतर सेहत का खजाना (Cinnamon Water Benefits) छिपाए बैठा है। इससे खाने का स्वाद तो दोगुना होता ही है। साथ ही ये कई बीमारियों से बचाव में भी मदद करता है। इसलिए हम आपको आज बताने वाले हैं कि रोज सुबह दाल चीनी का पानी पीने से सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 14 Oct 2024 04:56 PM (IST)
Hero Image
वजन घटाने में मददगार है दालचीनी का पानी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cinnamon Water Benefits: रोजाना किचन में हम कई मसालों का उपयोग करते हैं जिसमें से एक मसाला है दालचीनी जिसे पुलाव, सब्जियां या डेजर्ट में स्वाद बढ़ान के लिए उपयोग किया जाता है। दालचीनी स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ खाने का पोषण (Cinnamon Benefits) और भी बढ़ा देता है। दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

इसके साथ ही इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन से लेकर दिल को भी दुरुस्त रखते हैं। दालचीनी का उपयोग अक्सर लोग खान में करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि सुबह-सुबह दालचीनी के पानी का सेवन करना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं रोज सुबह दालचीनी का पानी पीने के फायदों (Benefits of Cinnamon Water) के बारे में।

शुगर लेवल कंट्रोल करें

सुबह खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें: रोजाना एक कटोरी दही खाने से मिलते हैं ये 6 फायदे, इसलिए कहलाता है 'सुपरफूड'

पाचन दुरुस्त रखें

सुबह खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से पाचन दुरुस्त रहता है। इसके सेवन से पाचन एंजाइम उत्तेजित होते हैं जिससे गैस, पेच फूलना आदि जैसी समस्याएं नहीं होती।

दिल का रखें खयाल

सुबह-सुबह दालचीनी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है, जिससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

इम्युनिटी मजबूत करें

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। जिससे मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता है।

सूजन कम करें

दालचीनी में एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो सूजन कम करते हैं और अर्थराइटिस जैसी बीमारियों में दर्द को दूर करने में भी मदद करते हैं।

वजन कम करने में भी करें मदद

दालचीनी के पानी के सेवन से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है इसके साथ ही ये भूख को कम करने में मदद करता है, जो वजन घटाने में सहायक होता है। इसके सेवन से पाचन भी अच्छा रहता है और फैट बर्न भी आसानी से होता है।

कैसे बनाएं दालचीनी का पानी?

दालचीनी का पानी बनाने के लिए, कुछ दालचीनी के टुकड़ों को एक कप पानी में उबालें और फिर गुनगुना या ठंडा करके सुबह-सुबह पिएं। लेकिन अगर आपको कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: शरीर में कम हो रहा है विटामिन-डी यह कैसे पता चलता है?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।