Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गलत तरह से पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान, अगर जान लिया सही तरीका तो फायदे में रहेंगे आप!

दिन की शुरुआत से लेकर रात तक पानी पीना हमारे लाइफस्टाइल का जरूरी हिस्सा होता है। बिना खाने के भले ही आप कुछ दिन गुजार भी लें लेकिन क्या बिना पानी के कभी जिंदगी के बारे में सोचा है? चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी गलतियों (Drinking Water Mistake) के बारे में जो अक्सर लोग पानी पीते वक्त करते हैं और सेहत को मुसीबत में डाल लेते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 06 Aug 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
क्या है पानी पीने का सही तरीका? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Right Way To Drink Water: स्कूल, कॉलेज, ऑफिस... घर हो या फिर बाहर! आप हर चीज के बिना काम चला सकते हैं, लेकिन बिना पानी के कुछ देर भी रह नहीं सकते। गर्मी हो या सर्दी, शरीर को हर मौसम में पानी की जरूरत होती है और इसकी कमी से कई बड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन से तो बचते ही हैं, साथ ही त्वचा और बाल भी हेल्दी रहते हैं। हालांकि कई बार हम जानकारी की कमी के कारण पानी पीते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, सेहत का कबाड़ा कर सकती हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं पानी पीने का सही तरीका (Correct Water Drinking Method), यानी इस दौरान आपको किन गलतियों से बचना चाहिए।

बैठकर पिएं पानी

आप ऑफिस में हों या फिर घर पर, हमेशा बैठकर ही पानी पिएं। बता दें, खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। यही वजह है कि आयुर्वेद में इस बात को लेकर सावधान किया गया है। अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं, तो जान लें कि इससे शरीर में तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- सुबह खाली पेट पानी पीने से मिलते हैं ऐसे गजब फायदे, जानकर आप भी बोल उठेंगे 'वाह'

गिलास का इस्तेमाल करें

पानी पीने के लिए आपको हमेशा गिलास का ही यूज करना चाहिए। कई लोगों को सीधा बोतल से पानी पीने की आदत होती है, ऐसे में जान लें कि यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। गिलास से पानी पीने पर पानी शरीर में प्रेशर के साथ न जाकर धीरे-धीरे जाता है, जिससे प्यास भी अच्छे से बुझती है और एक बार में ढेर सारा पानी पीने से बॉडी में मौजूद पोषक तत्वों को भी नुकसान नहीं पहुंचता है। इसलिए हमेशा इसे घूंट-घूंट करके ही पिएं।

ज्यादा ठंडा न हो पानी

बड़े-बुजुर्ग हमेशा से सादा पानी पीने की सलाह देते आए हैं। ऐसे में, आप भी यह बात दिमाग में बैठा लीजिए कि चिल्ड पानी पीना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे गले में जुकाम और खराश की समस्या होती है और शरीर का तापमान भी बिगड़ जाता है। तेज ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है, इसलिए अगर आप इस नुकसान से बचना चाहते हैं तो पानी को सादा या गुनगुना करके ही पिएं।  

यह भी पढ़ें- गाय-भैंस का दूध पीकर हो गए हैं बोर, तो जरूर आजमाएं 4 तरह के Milk, सेहत और स्वाद में नहीं होगी कोई कमी