Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Drinks For Diabetics: सर्दियों में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल से हैं परेशान, तो रोजाना पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

Drinks For Diabetics डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है लेकिन इस बीमारी पर काबू पाने के लिए मरीज को लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करने की जरूरत होती है। डसके अलावा समय-समय पर ब्लड शुगर की जांच करने की आवश्यकता भी होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 20 Dec 2023 10:47 AM (IST)
Hero Image
Drinks For Diabetics: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये ड्रिंक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Drinks For Diabetics: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो इंसान को अंदर से खोखला कर देती है। इस बीमारी से दुनियाभर में करोड़ों लोग पीड़ित हैं। यह एक लाइलाज बीमारी है। वैसे तो अक्सर उम्रदराज लोगों को यह बीमारी होती है, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण व्यस्कों और बच्चों में भी अब यह समस्या आम होती जा रही है।

बढ़ते ब्लड शुगर का स्तर सामान्य करने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहिए, इसके अलावा एक्सरसाइज भी जरूरी है। आज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बता रहें हैं, जिन्हें पीने से बढ़ते शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

टमाटर का जूस

टमाटर के जूस में कम कैलोरी और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है यानी इसमें शुगर की मात्रा कम होती है, इसलिए टमाटर का जूस डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं।

आंवले का जूस

आंवला विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो रोजाना आंवले का जूस जरूर पिएं।

यह भी पढ़ें: मेवों से भरा एक ग्लास दूध पीना सर्दियों में रखेगा आपको कई समस्याओं से दूर

करेले का जूस

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का जूस रामबाण है। इसे पीने से बढ़ते ब्लड शुगर का लेवल सामान्य किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। डायबिटीज के मरीज रोजाना खाली पेट करेले का जूस पी सकते हैं।

मेथी का पानी

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी का पानी अमृत से कम नहीं है। इसका ड्रिंक बनाने के लिए आप मेथी के बीजों का रातभर के लिए मे एक गिलास पानी में भिगो दें, अगली सुबह इस ड्रिंक को पिएं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में है आपकी डिलीवरी की डेट, तो रखें इन बातों का खास ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik